Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शुभारम्भ

    संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शुभारम्भ

    1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

    शाहजहाँपुर।
    1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शुभारम्भ जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव ने शहीद उद्यान पार्क के पास हरी झण्डी दिखा कर किया। इस दौरान उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शपथ दिलाते हुए कहा कि हम अपने गांव, ब्लॉक, जनपद और देश को रोग मुक्त कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने शपथ दिलाई कि हम सब व्यक्तिगत साफ सफाई का ध्यान रखेंगे तथा समुदाय को साफ सफाई और स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। संचारी रोग हमारे गांव अथवा क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को आर्थिक नुकसान का एक बड़ा कारण हो सकता है।

    हम शपथ लेते है इस बात की संचारी रोगों की लड़ाई में हर संभव प्रयास करेंगे कि हमारे परिवार और समुदाय उक्त रोगों से मुक्त रहें। हमारे गांव अथवा हमारे आस-पास के क्षेत्र में यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीडि़त होगा तो उसके परिवार को तुरन्त इलाज के लिए सरकारी अस्पताल जाने हेतु प्रेरित करेंगे। श्री अजय प्रताप सिंह ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान का नोडल विभाग स्वास्थ्य विभाग है। नोडल विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, पंचायतीराज विभाग, पशुपालन विभाग, नगर विकास विभाग, कृषि व सिंचाई विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग, सूचना विभाग आदि विभागों द्वारा संचारी रोगों से बचाव हेतु निर्धारित गतिविधियों को सम्पन्न करायेंगें।

    उन्होंने संचारी रोगों के बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि कोविड महामारी के बचाव के उपायों का पालन करते हुए अपने आस-पास साफ-सफाई रखें तथा जलभराव न होने दे और मच्छरदानी का प्रयोग करें। पूरी आस्तीन के कपड़ो का इस्तेमाल करें तथा पानी की टंकी को ढक कर रखें और अपने बच्चों का टीकाकरण अवष्य कराएं। जिला पंचायत अध्यक्ष ने संचारी रोगों से बचाव हेतु क्या करें, क्या न करे के सम्बन्ध में बताया कि प्रतिदिन नाले-नालियों की सफाई रखें। व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखें। शुद्ध  पेयजल का इस्तेमाल करें और प्रत्येक रविवार को कूलर को खाली कर सुखा लें। बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर निषुल्क जांच व उपचार कराएं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी एस.पी. गौतम, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ष्षैलेन्द्र कुमार आर्या, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सहित अन्य

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.