Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पलवल में कृषि मंत्री जे पी दलाल ने किया दौरा

    पलवल में  कृषि  मंत्री जे पी दलाल ने किया दौरा

    पलवल.
    पलवल जिले में आज हरियाणा के कृषि मंत्री जे पी दलाल ने दौरा किया ! हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने  होडल में बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र का दौरा किया। उन्होंने पलवल के गांव नांगल ब्राह्मण में मशरूम की खेती व गांव असावटा में अमरूद के खेती का भी अवलोकन किया। इस मौके पर पलवल के विधायक दीपक मंगला, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत,, मिशन निदेशक हरियाणा राज्य बागवानी विकास ऐजंसी पंचकुला डा. भगत सिंह सहरावत, पलवल के एसडीएम कंवर सिंह, होडल के एसडीएम अमरदीप सिंह, हथीन के एसडीएम वकील अहमद, संयुक्त निदेशक बागवानी विभाग हरियाणा डा. धर्मसिंह यादव, जिला उद्यान अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी एकीकृत बागवानी विकास केंद्र होडल अब्दुल रज्जाक सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

    कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आमदनी को दोगुणा किया जाए। प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे है। किसानों को भी परम्परागत खेती करने की बजाय बागवानी की खेती की तरफ अग्रसर होना चाहिए। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसानों को बागवानी की तरफ लाने के लिए बागवानी विभाग द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई है। किसानों को फल, फूल, सब्जियों की खेती करने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बागवानी को बढावा देने के लिए सरकार ने प्रत्येक जिले में बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र खोलने की योजना तैयार की जा रही है। बागवानी उत्कृष्टïता केंद्रों में खेती करने की नवीन तकनीकों के बारे में किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पलवल जिले के गांव नांगल ब्राह्मïण में प्रगतिशील किसान द्वारा 2 करोड़ रूपए की लागत से मशरूम का प्रोजेक्ट लगाया हुआ है। जिसके माध्यम से करीब 50 से 60 लाख रूपए वार्षिक की आमदनी प्राप्त की जा सकती है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की यह कोशिश रहेगी कि इस प्रकार के प्रोजेक्ट तैयार कर प्रदेश के अन्य जिलो में लगाए जाएगें। इसके माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा। मशरूम का प्रोजेक्ट लगाने पर किसानों को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

    कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि पलवल जिले में बागवानी का क्षेत्र साढे पांच सौ हेक्टेयर के करीब है। आगामी दो वर्षों में जिले में बागवानी के क्षेत्र को 5 हजार हेक्टेयर तक बढाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि बागवानी की खेती में अपार संभावनाएं है। युवाओं को भी बागवानी, पशुपालन, मत्सय पालन की तरफ रूझान करना चाहिए। केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार भी इस दिशा में योजनाएं बना रही है, जिससे युवाओं को आगे बढने का मौका मिलेगा। युवा खेती के क्षेत्र में आगे बढेगें तो हमारा देश भी आगे बढेगा। कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि किसानों को रसायनिक खादों की बजाय जैविक खेती करनी चाहिए। इसके साथ ही किसानों को मिश्रित खेती पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार अपनाना चाहिए ताकि वे औरों को भी रोजगार प्रदान कर सकें। इस अवसर पर कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने गांव बहीन स्थित दादा कान्हा रावत पार्क में पौधारोपण किया और गौशाला का अवलोकन भी किया। उन्होंने गांव असावटा स्थित प्रगतिशील किसान धर्म भारद्वाज के फार्म में पौधारोपण किया।


    पलवल से ऋषि भारद्वाज की रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.