Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कोरोना से निपटने के लिए योजनाबद्ध रूपरेखा सशक्त कदम : रस्तोगी


    कोरोना से निपटने के लिए योजनाबद्ध रूपरेखा सशक्त कदम : रस्तोगी


    - प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने दी पत्रकार वार्ता में जानकारी

    - कोरोना से निपटने के लिए झज्जर जिला प्रशासन के कदमों की सराहना

    झज्जर, 11 जून / कोरोना वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए सरकार व प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। झज्जर जिला में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के साथ ही सुरक्षात्मक रूप से किए गए प्रबंध बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था का उदाहरण हैं। यह बात हरियाणा सरकार में आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने कही। वे गुरूवार को झज्जर लघु सचिवालय सभागार में पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे। डीसी जितेंद्र कुमार ने प्रधान सचिव श्री रस्तोगी के समक्ष जिला की कोरोना से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की विस्तृत जानकारी दी। पत्रकार वार्ता में झज्जर जिला के लिए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी एवं डीआईजी बी.सतीश बालन, एसपी एवं डीआईजी अशोक कुमार, एडीसी उत्तम सिंह तथा सिविल सर्जन डा.रणदीप पूनिया भी मौजूद रहे। इससे पूर्व उन्होंने झज्जर जिला के संबंधित अधिकारियों सहित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ भी समीक्षात्मक बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

    प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए हरियाणा सरकार निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए आमजन के स्वास्थ्य सुधार में निरंतर कदम बढ़ा रही है। हर परिस्थिति को समझते हुए उसका समाधान करने में पूरी तरह से सरकार व प्रशासन सजग है। राष्ट्रीय राजधानी से सटा झज्जर जिला कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में सक्रिय रूप से भागीदार बन रहा है। सरकार व प्रशासन की ओर से दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए लोग घरों में रहकर सुरक्षा चक्र को बनाए रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर सैंपलिंग करते हुए संकमण चक्र को रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं और अब भी निंरतर हाऊस टू हाऊस स्क्रीनिंग करते हुए चौथे चरण में अब तक 1,62,773 घरों को कवर करते हुए 8,30,958 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है तथा उनमें से 104 आईएलआई मरीज पाए गए।  उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए गए जिलास्तरीय आंकडों की जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला में 6 कोविड हास्पिटल चिह्निïत किए गए हैं और 12 कोविड हेल्थ सेंटर तथा 19 कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। इतना ही नहीं महामारी के फैलाव की स्थिति में 2000 की क्षमता के कोविड आइसोलेशन सेंटर भी बनाने की परियोजना है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों, राज्यों से आने वाले लोगों को होम आइसोलेशन के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

    सरकार ने उठाए सूझबूझ से कदम :

    रस्तोगी ने बताया कि हरियाणा प्रदेश निवेशकों की पहली पसंद है और औद्यागिक विकास के मद्देनजर अब कोरोना महामारी की स्थिति में प्रवासी लोग अपने गृह जिलों में चले गए हैं। ऐसे में यदि दोबारा अपनी कार्यकुशलता के लिए प्रवासी आना चाहते हैं तो वे औद्योगिक एसोसिएशन के माध्यम से लिखित रूप मं जानकारी सांझा करें तो प्रवासी स्किल व सेमी स्किल लोगों को बुला सकते हैं। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी में भारत देश ने पूरी सूझबूझ के साथ कार्य किया है और लॉकडाउन करते हुए उक्त महामारी से निपटने के लिए परिपक्वता हासिल करते हुए योजनाबद्ध तरीके से बचाव कार्य सुनिश्चित किए हैं।

    कोरोना को मात दे, बुजुर्ग ठीक होकर लौटे : डीसी

    पत्रकार वार्ता में डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन की पूरी टीम ने आमजलन के साथ मिलकर कोरोना महामारी से बचाव की ओर आगे बढ़े हैं। यह एक सकारात्मक संदेश है कि झज्जर जिला के करीब 90 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग सहित कैंसर रोग से पीडित कोरोना संक्रमित व्यक्ति आज स्वास्थ्य लाभ लेते हुए अपने घरों में आइसोलेट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया गया है। डीसी ने पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संकट से निपटने के लिए अपनाई गई योजना को भी सांझा किया।
    अधिकारियों की बैठक में प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने बताया कि आगामी रूपरेखा तैयार करते हुए कोरोना संक्रमणफैलाव को रोकने में सभी को सांझीदार बनना है। ऐसे में चिह्निïत किए गए अस्पतालोंं के लिए विशेष रूप से टीमों का बठन करते हुए कोरोना संक्रमित व्यक्तियोंं की मोनिटरिंग प्रक्रिया अपनाई जाए। उन्होंने विभिन्न विभागीय पहलुओं को ध्यान मेंं रखते हुए जनहित में कदम उठाने के लिए भी प्रेरित किया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.