Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या जनपद में जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर में हाईमास्ट व ट्रू-नाट मशीन का फीता काटकर किया उद्घाटन


    अयोध्या जनपद में जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर में हाईमास्ट व ट्रू-नाट मशीन का फीता काटकर किया उद्घाटन


    अयोध्या।  अयोध्या जनपद के राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय/कोविड एल-3 अस्पताल, दर्शन नगर में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए लगी ट्रू-नाट मशीन  लाइटों का उद्घाटन जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया, जिसके बाद उन्होंने मेडिकल कॉलेज के कोविड हेल्प डेस्क, किचन से लेकर विभिन्न कोविड वार्डों व व्यवस्थाओं का  निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि ट्रू-नाट मशीन की व्यवस्था उपलब्ध हो जाने से कोरोना जांच के लिए इलाज कराने या डायलिसिस के लिए आए हुए लोगों को बाहर भटकना नहीं पड़ेगा। इस मशीन से एक बार में चार लोगों का नमूना लिया जाएगा, जिसकी रिपोर्ट एक घंटे बाद उपलब्ध हो जाएगी। 

    उन्होंने बताया कि इस मशीन से एक दिन में 40 से 45 लोगों की जांच किया जा सकता है। उन्होंने कॉलेज हाल के गेट पर स्थापित कोविड हेल्प डेस्क का अवलोकन किया तथा यंहा पर लगी स्कैनिंग मशीन से अपना स्कैन करवा कर उसकी खासियत के बारे में भी पूरी तरह से जानकारी लिया।  

    जिलाधिकारी द्वारा किचन में जाकर मरीजों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं भोजन व उसकी व्यवस्था को देखा। हेल्थ केयर वर्कर्स को दी जा रही ट्रेनिंग के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों के संबंध में ईसीसीएस के माध्यम से अनुभवी चिकित्सकों एवं विशेषज्ञों से जानकारी लेने हेतु स्थापित वार्ड को भी देखा तथा इसके क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली।

    जिलाधिकारी द्वारा अनुभवी डॉक्टरों द्वारा टेलीफोन के माध्यम मरीजों को उपलब्ध कराने हेतु स्थापित टेलीमेडिसिन रूम का भी अवलोकन किया जिसमें चिकित्सा के विभिन्न विभागों के कुल 12 डॉक्टरों तैनात किए गए हैं जो अपने-अपने विभागों से जुड़े हुए मरीजों को टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।  कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के द्वारा आइसोलेशन वार्डों का भी निरीक्षण किया। मेडिकल कॉलेज में एनसीआर वार्ड के बारे में भी जानकारी ली गई ।  पूरे प्रदेश में गिने-चुने कोविड लेवल-3 चिकित्सालयों में से यह एक है जहाँ पर कोविड के इलाज हेतु बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

    इस अवसर पर उन्होंने सभी चिकित्सकों एवं उनके स्टाफ से कहा कि वे चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराते समय स्वयं की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान दें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर विजय कुमार, सीएमएस डॉ अरविंद सिंह, मैटरन राधिका सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

         देव बक्श वर्मा 
           अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.