Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर- बच्चों के मन में संस्कार पैदा करने के उद्देश्य से ई-शिविर का आयोजन


    शाहजहांपुर- बच्चों के मन में संस्कार पैदा करने के उद्देश्य से ई-शिविर का आयोजन


    शाहजहांपुर।  आरएसएस के बाल कार्य विभाग की ओर से ई-बाल शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।शिविर का उद्घाटन विभाग प्रचारक कीर्ति कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के समय में आरएसएस के माध्यम से विभिन्न प्रकार के समाज में सेवा कार्य निरंतर चल रहे हैं। संघ ने समय-समय पर स्वयंसेवकों के बौद्धिक, शारीरिक, मानसिक विकास के लिए आनलाइन माध्यम से बाल शिविर आयोजित किए हैं। उन्होंने बताया कि आधुनिक युग में बाल स्वयंसेवकों के मन में संस्कारों का अभाव होता जा रहा है।

    निर्माणों के पावन युग में हम चरित्र निर्माण न भूले। स्वार्थ साधना की आंधी में वसुधा का कल्याण बिल्कुल न भूले। उन्होंने सभी अभिभावकों को अपने बच्चों को संस्कारित करने पर जोर दिया। जिससे बच्चों के मन में समाज और राष्ट्र के प्रति बेहतर भावना पैदा हो सके। वहीं दूसरी तरफ शिविर की दिनचर्या के अनुसार रात आठ बजे सभी प्रतिभागियों ने अपने परिवार के साथ भोजन किया। पात्र स्वयं धोएं और रात में सुविचार लिखो प्रतियोगिता में सोने से पहले स्वयंसेवकों ने अभिभावकों की सेवा की। 

    महापुरुषों की कहानियां भी सुनी। सुबह उठकर धरती माता के पैर छुएं। अपने बड़ों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। फिर छह से सात बजे तक व्यायाम योग किया। सात से आठ बजे घर की सफाई कर गमलों में पानी दिया। गाय को चारा-पानी, पक्षियों के लिए पानी रखा। शिविर में महानगर विद्यार्थी प्रचारक आशुतोष, बाल शिविर पालक, रमेश, नवनीत, रजत आदि का सहयोग रहा।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.