Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या में सरयू का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिला अधिकारी ने संभावित बाढ ग्रस्त क्षेत्र का किया दौरा

    अयोध्या में सरयू का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है,  जिला अधिकारी ने संभावित बाढ ग्रस्त  क्षेत्र  का किया दौरा

    अयोध्या।
    अयोध्या जनपद में सरयू का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है । खतरे के निशान से मात्र  65 सेंटीमीटर दूर रह गया है। बताया जाता है कि पहाड़ी क्षेत्र मैं हो रही बारिस से सरयू नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा हैं। यदि यही आलम रहा तो कुछ ही दिनों में खतरे के निशान को पार कर जाएंगे । जैसा कि मानसूनी बरसात से भी मैदानी क्षेत्र में बारिश हो रही है। जिस कारण जल नदियों में जा रहा है उस कारण भी सरयू नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।
        केंद्रीय जल आयोग अयोध्या के अनुसार खतरे के निशान से मात्र 65 सेंटीमीटर नीचे रह गया है। जिसको लेकर जिला प्रशासन को अलर्ट भी जारी कर दिया गया है जिससे तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके।

     यदि इसी तरह से जल बढ़ता रहा  तो राम नगरी अयोध्या सरयू नदी के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए संकट  हो सकता है क्योंकि सरयू नदी अब अपने उफान पर है वर्तमान में सरयू नदी का जलस्तर  1 सेंटीमीटर प्रति घंटे के मुताबिक बढ़ रहा है लेकिन खतरे के निशान से अब मात्र 65 सेंटीमीटर ही नीचे है जिसके कारण कटान का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। वही तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग किसी ऊंचे स्थान पर आशियाना बनाये जाने के लिए ठिकाना ढूंढ रहे हैं। जल आयोग द्वारा जिला प्रशासन को लोगों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए अलर्ट किया है। कि किसी भी समय जल स्तर खतरे के निशान को पार कर सकता है। यह आकडा खबर लिखने तक है।

           सरयू का जलस्तर बढ़ते ही रुदौली तहसील क्षेत्र के तटवर्ती इलाको में बाढ़ से बचाव के लिए प्रसासन द्वारा प्रभावी प्रयास शुरू कर दिया गया है। जलस्तर में बढ़ोत्तरी को देखते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने उपजिलाधिकारी विपिन सिंह के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। महंगू का पुरवा पहुँचे जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने प्रशासनिक अधिकारियो को प्रभावित व संवेदनशील गांवो में बचाव व राहत कार्य के लिए निर्देश दिए है। 
        गौरतलब है कि रुदौली तहसील क्षेत्र के महंगू का पुरवा,सल्लाहपुर,मुजेहना, सरायनसिर,अब्बुपुर,कैथी मांझा सहित दर्जनों गाँव बाढ़ प्रभावित है।प्रत्येक वर्ष यहां के निवासियो को बाढ़ की विभीषिका से गुजरना पड़ता है।
         जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बाढ़ कार्य खंड द्वारा कराए जा रहे कार्यो का निरीक्षण कर उपजिलाधिकारी विपिन सिंह को राजस्व कर्मियो की तैनाती के साथ ही अतिरिक्त नावों की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए है।वही प्रभावितों के विस्थापन को लेकर डीएम ने बताया कि तहसील प्रसासन से आस पास के ग्राम पंचायत में मौजूद आवासीय भूमि को चिन्हित कर प्रभावित परिवारों को पट्टा दिलाने को कहा गया है।

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.