Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    विधायक दीपक मंगला ने हरी झंडी दिखाकर रोड़ स्वीपिंग मशीन को किया रवाना


    विधायक दीपक मंगला ने हरी झंडी दिखाकर रोड़ स्वीपिंग मशीन को किया रवाना


    पलवल। पलवल विधायक दीपक मंगला ने शुक्रवार को रोड़ स्वीपिंग मशीन का हरी झंडी दिखाकर पहली यात्रा के लिए रवाना किया। इस अवसर पर विधायक दीपक मंगला ने कहा कि रोड़ स्वीपिंग मशीन से पलवल शहर की सफाई व्यवस्था  को बेहत्तर बनाया जाएगा। इस मौके पर नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदु भारद्वाज व नगर परिषद के अधिकारी तथा विभिन्न वार्डो के पार्षदगण भी मौजूद थे।

    विधायक दीपक मंगला ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने पलवल शहर में सफाई व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के लिए 76 लाख रूपए की लागत से रोड़ स्वीपिंग मशीन प्रदान की है। रोड़ स्वीपिंग मशीन से पलवल शहर की सफाई व्यवस्था ओर बेहत्तर हो सकेगी। उन्होंनेे कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल पलवल जिले के विकास को गति देने में लगे हुए है। कोविड़ 19 महामारी के बावजूद प्रदेश में विकास कार्यो को गति प्रदान की जा रही है। रोड़ स्पीपिंग मशीन से शहर की सफाई होने से पलवल के सौन्र्दयकरण को बढ़ावा मिलेगा।

    रोड़ स्वीपिंग मशीन के बारे में वी.एन.इंजीनियरिंग के अधिकारी पंकज ने बताया कि यह मशीन सरकार द्वारा नगर परिषद को प्रदान की गई है। यह मशीन प्रतिदिन 10 घंटे काम करेगी और करीब 30 किलोमीटर सडक़ साफ करेगी। मशीन के अंदर तीन टन तक मिट्टी इकठ्ठा करने की क्षमता है। मशीन द्वारा सडक़ के डिवाइडर के साथ साथ सफाई का कार्य किया जाएगा। मशीन में लगे ब्रुश से सूखी और गीली मिट्टी को उठाया जाएगा। मशीन द्वारा सडक़ में पड़े गड्ढों की भी सफाई की जाएगी। रोड़ स्वीपिंग मशीन 70 से 80 लोगों का एक महीने का काम अकेले कर लेती है। मशीन को चलाने के लिए केवल एक चालक और परिचालक की आवश्यकता है,बाकी काम मशीन स्वंय करती है। मशीन के आने से लेबर की जरूरत नहीं है। उस लेबर को गलियों में कूड़ा उठाने के लिए शिफ्ट किया जा सकता है। सरकार की यह अच्छी पहल है। प्रदेश के प्रत्येक जिले में रोड़ स्वीपिंग मशीन भेजी जा रही है। निश्चिततौर पर रोड़ स्वीपिंग मशीन के आने से पलवल शहर के सौंदर्यीकरण को बढा़वा मिलेगा।

    पलवल से ऋषि  भारद्वाज की रिपोर्ट  

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.