Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की बाउंडरी वाल के काम का अंति‍म चरण शुरू


    सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की बाउंडरी वाल के काम का अंति‍म चरण शुरू


    सांसद राजकुमार चाहर ने काम में वि‍लम्‍ब के कारणों की जानकारी की थी तलब

    आगरा।  कि‍सी भी प्रोजेक्‍ट के लि‍ये जमीन की उपलब्‍धता और उसकी समुचि‍त चौहद्दी करवा दि‍या जाना क्रि‍यान्‍वयन की दि‍शा में महत्‍वपूर्ण उपलब्‍धि‍ मानी जाती है।काफी दखलंदाज़ी और अब तक रहे व्‍यवधानों के बावजूद सि‍वि‍ल एन्‍कलेव आगरा के लि‍ये जमीन को लोक नि‍र्माण वि‍भाग घेराबन्‍दी करवा के दो/तीन महीने के भीतर ही एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडि‍या को हैंडओवर  कर देगा। इस समय वाऊंड्रीवाल बनाने का काम तेजी के साथ चल रहा है । फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजकुमार चाहर ने लॉकडाउन के दौरान ही वाऊंड्री वाल को पूरा करवाने के काम पूरा और सि‍वि‍ल एन्‍कलेव बि‍ल्‍डि‍ग के नि‍र्माण कार्य को शीघ्रता के साथ पूरा करवाने के सम्‍बन्‍ध में एयरपोर्ट अथार्टी को पत्र लि‍खा था तथा नागरि‍क उड्डयन मंत्रालय के कुछ वरि‍ष्‍ठ अधि‍कारि‍यों से प्रोजेक्‍ट को गंभीरता से लेन को कहा था।

    प्राप्‍त जानकारी के अनुसार श्री चाहर के कड़े  रुख के बाद सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के  नि‍र्माण स्‍थल को देखने तथा वाऊंड्रीवाल की नवीनतम स्‍थति‍ की जानकारी लेन के लि‍ये अथार्टी के अधि‍कारि‍यों ने धनौली जाकर नि‍रीक्षण भी कि‍या है ।

    सांसद श्री चाहर ने एयरपोर्ट अथार्टी को जो पत्र लि‍खे हैं उन मे काम पूरा करवाने तथा अगर कोई व्‍यवधान है तो उसकी जानकारी उन्‍हे लगातार देते रहने को कहा है। श्री चाहर का कहना है कि‍ आगरा के सि‍वि‍ल एन्‍कलेव का नाम राज्‍य सरकार ' पं दीन दयाल उपाध्‍याय ' के नाम पर रख चुकी है। अगर इसके बावजूद उनके नाम से जुडा प्रोजेक्‍ट अगर पूरा करवाने मेे कोई व्‍यवधान डाला जाता है तो उसे पूरी ताकत से दूर करवायेगे।

    सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा के अध्‍यक्ष डा शि‍रोमणी सि‍ह एवं जनरल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने हाल में श्री चाहर से मुलाकात कर सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के  वाऊंड्री  वाल के अधूरे काम को शुरू करवाने तथा एन्‍कलेव के र्नि‍माण में खड़े  कि‍ये गये गैर जरूरी व्‍यवधानों को दूर करवाने के लि‍ये आग्रह कि‍या था।

    इसके बाद सि‍वि‍ल सोसायटी की टीम ने सोमवार को एन्‍कलेव के नि‍र्माण स्‍थल को दौरा कि‍या और कार्य प्रगति‍ का आंकलन  कि‍या। जो जानकारी अनौपचारि‍क रूप से उन्‍हे दी गयी है उसके अनुसार अब केवल 200 मीटर से भी कम,  वाऊंड्री  वाल का कार्य होना रह गया है. जि‍समें से चालू चरण में 60मीटर को पूरा करवा या जा रहा है। शेष 30 मीटर का काम उन तीन र्नि‍माणों को ध्‍वस्‍त करवाके पूरा होगा जि‍सके लि‍ये सहमति‍ बन चुकी है।

    वाऊंड्रीवाल के बनने के साथ ही मल्‍टी लेवि‍ल पार्किग के र्नि‍माणका काम शुरू हो जायेगा। एक अन्‍य जानकारी के अनुसार उन 45 मकानों  की जमीन के अधि‍ग्रहण का मामला भी सुलझ गया है जो प्राजेक्‍ट के लि‍ये जरूरी समझी जा रही थी।  
    सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा  ने सांसद से सुप्रीम कोर्ट में चल रह ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन वाद में  राज्‍य सरकार की ओर से असरदार पैरोकारी सुनि‍श्‍चि‍त करने का भी आग्रह कि‍या । 

    सोसायटी की ओर से बताया गया कि‍ मुकदमे में ताजमहल की पर्यावरण प्रदूषण के खतरे के नाम पर कई ऐसे काल्‍पनि‍क खतरों  को भी उठाया गया है जो न तो संभव है और नहीं बरदराजन रि‍पोर्ट  में उल्‍लेखि‍त हैं। यहां तक कि‍ सैट्रल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड तक के पास उनकी कोई  जानकारी नहीं हैं।

    युवा एकटि‍वि‍स्‍ट नरेन्‍द्र वरुण भी सि‍वि‍ल सोसायटी के दल के साथ नि‍रीक्षण मे शामि‍ल थे। उन्‍होंने  कहा कि‍ इस प्रोजेक्‍ट के संबंध में जरूरत से ज्‍यादा वि‍लम्‍ब हो चुका है, आगरा के हि‍त मे इसे तत्‍काल पूरा करवाया जाना चाहि‍ये। डन्‍हो ने कहा कि‍ आगरा की रोजी रोटी से जुडा हुआ यह प्रोजेक्‍ट है ।अब हवाई जहाज का इस्तेमाल  टूरि‍स्‍ट ही नहीं करते, बल्कि इंडस्‍ट्रि‍यलि‍स्‍ट,एजूकेशनि‍स्‍ट ,स्‍टूडैंट्स भी करते हैं। उन्‍हों ने कहा कि‍ सि‍वि‍ल एन्‍केलव बनते ही अकोला वि‍कास खंड के आधा दर्जन गाँवों में तो स्‍वत: ही तमाम ऐसी आर्थि‍क गतवि‍धि‍यां शुरू हो जायेंगी जि‍नके बारे में इस समय सोचा भी नहीं जा सकता है । 

    आईएनए न्यूज़ डेस्क
             आगरा

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.