Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    टीबी के मरीजों के लिए बड़ी राहत, दवाइयों के वितरण के लिए खोला गया काउंटर


    टीबी के मरीजों के लिए बड़ी राहत, दवाइयों के वितरण के लिए खोला गया काउंटर


    पलवल।  पलवल के नागरिक अस्पताल में टीबी के मरीजों को दवाईयां वितरण करने के लिए एक काउंटर खोला गया है। टीबी के मरीजों को अब अपनी सभी आवश्यक दवाईयां तुरंत प्राप्त हो जाएगी। इस सुविधा के कारण सामान्य अस्पताल में आने वाले अन्य मरीजों में टीबी मरीजों के संक्रमण की संभावना भी कम हो जाएगी।

    डा.ब्रहमदीप सिहं ने बताया कि टीबी एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। टीबी का इलाज लंबा चलता है। जिसके चलते मरीजों को बार बार अस्पताल में आना पड़ता है। इसके अतिरिक्त टीबी की जांच के लिए भी लोग अस्पताल में आते रहते है। टीबी के मरीजों को पर्ची बनवाने के लिए टीबी सेंटर से सामान्य अस्पताल जाना पड़ता था। जांच कराने के बाद में दवाईयां लेने के लिए सिविल अस्पताल के दवाई काउंटर पर जाना पड़ता था। कोविड़ 19 की वजह से टीबी के मरीजों को दवाईयां लेेने में असुविधा हो रही थी जिसे देखते हुए यह काउंटर खोला गया है। दवाई काउंटर के नजदीक ही टीबी के मरीजों का रजिस्ट्रेशन होगा। नजदीक ही ओपीडी की जाएगी। सीबीनेट का टेस्ट भी किया जाएगा। टेस्ट रिर्पोट के बाद में मरीज को काउंटर पर ही दवाईयां उपलब्ध करवा दी जाएगी। इससे मरीजों के समय की बचत होगी। वहीं अस्पताल में मरीजों की भीड़ भी जमा नहीं होगी। एक दूसरे व्यक्ति को बीमारी फैलने की संभावना कम हो जाएगी।

    टीबी के चिकित्सक डा. राहुल ने बताया कि टीबी सेंटर में एक जगह पर ही मरीजों को सभी सुविधा प्रदान की जाएगी। टीबी के मरीजों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओपीडी में जांच की जा रही है। जांच के बाद में मरीजों को दवाईयां प्रदान की जा रही है। 

    फार्मासिस्ट प्रवीन कौशिक ने बताया कि टीबी मरीजों को दवाई प्रदान करने के लिए एक काउंटर खोला गया है। जिसमें मरीजों को टीबी की दवाईयों के साथ साथ जनरल दवाईयां भी प्रदान की जा रही है। सरकार की हिदायत के अनुसार टीबी के मरीजों के लिए यह काउंटर खोला गया है।

    पलवल से ऋषि  भारद्वाज की रिपोर्ट 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.