Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जिलाधिकारी सीतापुर की अध्यक्षता में संपन्न हुई बाढ़ नियंत्रण बैठक बनाई गई रणनीति


    जिलाधिकारी सीतापुर की अध्यक्षता में संपन्न हुई बाढ़ नियंत्रण बैठक बनाई गई रणनीति


    सीतापुर। जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी की अध्यक्षता में बुधवार को वर्ष 2020 में सम्भावित बाढ़ से निपटने के लिये, बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत प्रदान करने हेतु पूर्व से तैयारी किये जाने के संबंध में एवं बाढ़ नियंत्रण हेतु आगामी रणनीति तैयार किये जाने हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी संबंधित अधिकारी पूरे मनोयोग से लगकर कार्यों को समय से पूरा करें तथा आपदा के समय में उपयोग में आने वाली सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रखें। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर प्राथमिकता के आधार पर तार एवं खम्भों के सुदृढ़ीकरण का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को माकड्रिल करने तथा प्रशिक्षण कराये जाने के भी निर्देश दिये।

    जिलाधिकारी ने कहा कि सम्भावित क्षेत्रों में जल निकासी हेतु बड़े पम्पों की व्यवस्था पर्याप्त रखी जाये। मोटरबोट, नाव, नाविक आदि का डाटाबेस अद्यतन कर लिया जाये तथा नाविकों को प्रशिक्षण दिया जाये कि किस प्रकार आपात स्थिति में संतुलन के साथ नाव का संचालन कर सकेंगे। नाव पर पर्याप्त संख्या में लाईफ जाकेट, एयर ट्यूब आदि की भी व्यवस्था रखी जाये। बाढ़ चैकियों पर पर्याप्त पुलिस एवं प्रशासनिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी जाये। वायरलेस की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाये। साथ ही सम्पर्क मार्गों को भी ठीक करा लिया जाये ताकि बाढ़ के समय सम्पर्क मार्ग के माध्यम से राहत सामग्री भेजी जा सके। 

    विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। डी0पी0आर0ओ0 को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभियान चलाकर हैण्डपम्पों पर पक्का चबूतरा बनवायें एवं उच्चीकरण करें, सोलर लाईट की व्यवस्था करायें तथा ग्रामप्रधानों के माध्यम से पर्याप्त संख्या में नावों की व्यवस्था करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ़ करने एवं आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

    पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पशुओं का निःशुल्क टीकाकरण कराते हुये उनका अभिलेखीकरण किया जाये। उन्होंने पर्याप्त संख्या में राहत कैम्पों की व्यवस्था करते हुये उन पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। 

    बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार, अपर जिलाधिकारी विनय कुमार पाठक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आलोक वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक मधुवन कुमार सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

    शरद कपूर
        सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.