Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पलवल जिले में किसानों ने धान की रोपाई का कार्य शुरू


    पलवल जिले में किसानों ने धान की रोपाई का कार्य शुरू

    पलवल। पलवल जिले में किसानों ने धान की रोपाई का कार्य शुरू कर दिया है। कृषि उपनिदेशक डा. महावीर सिहं ने कहा कि जिन किसानों ने धान की नर्सरी लगाकर पौध तैयार की है ऐसे किसान पौध को पानी देकर उखाड़े और बीजोपचार करें। ताकि पौधे में कोई बीमारी ना लगे। धान की रोपाई करने के बाद खेत को गीला रखें बल्कि खेत में पानी खड़ा ना होने दें। 

    कृषि उपनिदेशक डा. महावीर सिहं ने कहा कि हरियाणा सरकार का यही उद्देश्य है कि धान के रखबे को घटाया जाए उसके बावजूद जिन क्षेत्रों में धान की फसल लगाना जरूरी है। ऐसे किसान अपने खेतों में धान की नर्सरी तैयार कर लें। धान की नर्सरी तैयार होने के उपरांत पौध में पानी देकर उसे शाम के समय उखाड़ लें। पौधों का बीजोउपचार करें ताकि पौधे में किसी भी प्रकार की कोई बीमारी ना पनप सकें। 

    धान की रोपाई के बाद में भूमि को गीला रखें। खेत में पानी खड़ा करना जरूरी है। समय समय पर धान की फसल की देखभाल करें। बगैर जांचे परखे कीटनाशकों का प्रयोग ना करें। उन्होंने कहा कि अधिक रासायनिक खादों व कीटनाशकों के प्रयोग से भूमि के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। भूमि की ऊर्वरक शक्ति कमजोर हो जाती है और फसल के उत्पादन में कमी आती है।

    पलवल से ऋषि  भारद्वाज की रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.