Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जिला वन अधिकारी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधरोपण


    जिला वन अधिकारी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधरोपण


    पलवल।  जिला वन अधिकारी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रसूलपुर गांव स्थित नवोदय विद्यालय में पौधारोपण कर जैविक विविधता वाले पौधे लगाकर पर्यावरण को बचाने का शंदेश दिया। इस अवसर पर नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल ने इस मानसून में विद्यालय परिसर में जैविक विविधता वाले  पंद्रह सौ से दो हजार पौधे  लगवाने की घोषणा की है।

    पलवल के रसूलपुर गांव स्थित नव-निर्मित नवोदय विद्यालय पौधारोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर डिविजनल वन अधिकारी दीपक पाटिल तथा वन विभाग की पूरी टीम नवोदय विद्यालय में उपस्थित रही। दीपक पाटिल बताया कि पांच जून 1974 के दिन संयुक्त राष्ट्र के द्वारा बिगडते पर्यावरण को बचाने की दिशा में कदम उठाते हुए 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। तभी से इस दिन को  विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में  मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि जैविक विविधता वाले अधिक से अधिक पौधों को लगाकर ही हम पर्यावरण को सुरक्षित कर सकते हैं। हम तो इस कार्य में शपथ प्रयास कर ही रहे हैं आमजन को भी इस दिशा में ज्यादा से ज्यादा कार्य करने की जरूरत है।

    नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल धीरेंद्र कुमार मेहता ने बताया कि वायु को शुद्ध करने के लिए केवल मात्र पौधे ही हैं जो नेचुरल तरीके से वायु को शुद्ध करने की क्षमता रखते हैं।। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधों का रोपण करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की के विद्यालय परिसर में मानसून की बरसात शुरू होने के बाद 1500 से 2000 पौधों का रोपण किया जाएगा जिसमें अलग-अलग प्रजाति के पौधों को लगाया जाएगा। इस अवसर पर दरोगा गुरदेव शर्मा, प्रेमचंद तथा विद्यालय की वाइस प्रिंसिपल संतोष आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

    पलवल से ऋषि भारद्वाज की रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.