Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    भारतीय युवा ने उत्साह के साथ पूरी की 4860 किमी. की पैदल यात्रा


    भारतीय युवा ने उत्साह के साथ पूरी की 4860 किमी. की पैदल यात्रा


    (14 सितंबर 2019 को जम्मू कश्मीर से शुरू करके 05 जून 2020 को कन्याकुमारी पहुंचकर समाप्त की अपनी पैदल  यात्रा)

    फ़रीदाबाद.  फ़रीदाबाद के युवक ने की कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा और देश में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाई। फरीदाबाद के युवक ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर कन्याकुमारी में पौधा लगाकर अपनी पैदल यात्रा पूर्ण की।

    यह फरीदाबाद के अरुण मित्तल हैं, जिन्होंने पर्यावरण बचाने और पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए करीब 4860 किलोमीटर की पैदल यात्रा हाल ही में पूरी की है। अरुण ने 14 सितंबर 2019 को यात्रा शुरू की जो कि 5 जून 2020 को कन्याकुमारी में समाप्त हुई । अरुण के मुताबिक यह सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि मैं पर्यावरण की रक्षा करें क्योंकि पर्यावरण है तभी स्वास्थ्य भी है। अगर पर्यावरण नष्ट हो जाएगा तो कोई भी व्यक्ति सेहतमंद नहीं रह सकता। उन्होंने जिक्र किया कि हाल ही में अमेजन के जंगलों और ऑस्ट्रेलिया की झाड़ियों में भयंकर आग लगी जो कई महीनों तक चली, जिससे पर्यावरण के नुकसान हुआ। ऐसे में सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि वह पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका निभाएं।

    अरुण ने बताया कि यात्रा के दौरान उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जंगल, रेगिस्तान, नदी, पहाड़ सब कुछ उन्होंने पैदल पार किये। इसके अलावा उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के दौरान करीब 2 महीने वह तमिलनाडु में एक ही जगह पर फंसे रहे, जिसकी वजह से वह यात्रा समय से पूरी नहीं कर पाए। हालांकि उन्होंने यात्रा के दौरान लोगों द्वारा की गई उनकी मदद के लिए सभी लोगों का धन्यवाद किया और लोगों को एक बार फिर पेड़ लगाने के प्रति जागरूक किया उन्होंने कहा कि सभी लोगों को कम से कम चार चार पेड़ अवश्य लगाने चाहिए। 

    फरीदाबाद से सौरभ वर्मा

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.