Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या में सरयू मैया की 2100 बत्ती से की गई महाआरती, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हुआ दुग्ध अभिषेक


    अयोध्या में सरयू मैया की 2100 बत्ती से की गई महाआरती, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हुआ दुग्ध अभिषेक


    अयोध्या । मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या में सरयू नदी केअवतरण दिवस पर अयोध्या में सोशल डिस्टेंसिंग  और लॉकडाउन  के नियमों का पालन करते हुए सरयू माता की विशेष आरती और दुग्ध अभिषेक किया गया।

    माना जाता है कि भगवान राम के साथ माता सरयू का ज्येष्ठ की पूर्णिमा को ही धरती परअवतरण हुआ था. इसके बाद से जेष्ठ की पूर्णिमा को सरयू मां का अवतरण दिवस मनाया जाता है।

    इस कार्यक्रम में खुद प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में होते थे और सरयू माता की आरती और पूजन करते थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते इस कार्यक्रम पर भी प्रभाव पड़ा है।.सरयू के अवतरण दिवस को साधारण ढंग से मनाया गया।

    माता सरयू का दुग्धाभिषेक किया गया और शाम को विशेष  2100  बस्ती की आरती की गई.  माता सरयू की भव्य आरती में लोग शामिल भी हुए।

    अवध की पहचान माता सरयू से है. गुरु वशिष्ठ को सरयू जी अति प्रिय थीं।  गुरु पूर्णिमा के दिन ही माता सरयू का अवतरण दिवस माना जाता है।. सरयू के अवतरण दिवस के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु सरयू के घाटों पर आते थे और विशेष आरती के साथ धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन भी किया जाता था। इस अवसर पर  अयोध्या में मुख्यमंत्री उपस्थित रहते हैं. जब से गोरक्षा पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद का ग्रहण किया था तब से सरयू की महाआरती में अवतरण दिवस के दिन जरूर अयोध्या में उपस्थित रहे थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के वजह से इस कार्यक्रम को भी सीमित रखा गया. सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन नियमों का पालन करते हुए माता सरयू की भव्य आरती की गई. इस दरमियान उपस्थित श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया.

    8 जून के बाद सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं को लॉकडाउन के नियम के तहत ही पूजा- पाठ की अनुमति होगी.  सरयू के अवतरण दिवस के दिन  श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों से ही मां सरयू को नमन करें।

         देव बक्स वर्मा
     अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.