Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पर्यावरण दिवस पर विशेष- पिछले वर्ष चलाया पौधा वितरण का अभियान और एक साल में 16 लाख पौधे बांटकर बना डाला विश्व रिकॉर्ड



    पर्यावरण दिवस पर विशेष- पिछले वर्ष चलाया पौधा वितरण का अभियान और एक साल में 16 लाख पौधे बांटकर बना डाला विश्व रिकॉर्ड


    रेडियो सिटी 91.9 और ट्री बैंक ने मिलकर गत वर्ष एक अभियान चलाया। जिसके तहत पूरे देश में 16 लाख पौधों का निःशुल्क वितरण किया गया। जिसका एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया। यह जानकारी देते हुए ट्री बैंक की फाउंडर प्रिया दत्त एवं नेशनल को-ऑर्डिनेटर पूनम सिंह ने बताया कि आज 'विश्व पर्यावरण दिवस' के अवसर पर संस्था द्वारा यह कार्य करने के बाद गर्व की अनुभूति हो रही है कि पिछले दिनों पर्यावरण को बचाने के लिए चलाई गई यह मुहिम पूर्ण रूप से सफल हुई है। फिर भी हमें अभी यहां रुकना नहीं है। जिस प्रकार से पेड़-पौधे प्रकृति के महत्वपूर्ण अंश के रूप में हमें ऑक्सीजन देते हैं। वैसे हम भी इनके बचाव के लिए यह मुहिम जारी रखेंगे। बताया कि इस रिकॉर्ड को अत्यधिक लगन व कड़ी मेहनत से रेडियो सिटी 91.1 जयपुर के एपीडी प्रभाकर गुप्ता एवं जयपुर प्रोड्यूसर शुभम सचदेवा, एसएनवीटी की संस्थापक रेनू वाध्वा एवं लाडली फाउंडेशन के चेयर पर्सन सिद्धार्थ अस्थाना ने मिलकर बनाया। इस अभियान की शुरुआत एक मुहिम के साथ हुई। 

    जब यह देखा गया कि हर व्यक्ति पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक तो हैं। परंतु जगह की कमी होने के कारण पौधे नहीं लगा पा रहे हैं। इस बात को विशेष तौर पर ध्यान में रखते हुए ट्री बैंक और रेडियो सिटी 91.1 एफएम ने इस मुहिम की शुरुआत जयपुर से की और निःशुल्क पौधों का वितरण शुरू किया। यह मुहिम वर्तमान में देश के कई राज्यों में पहुंच चुकी है। इसी मुहिम के तहत करीब 16 लाख पौधों का निःशुल्क वितरण किया जा चुका है। फिर भी हम इसे रिकॉर्ड न मानकर एक मुहिम मान रहे हैं। 

    इस मुहिम के अंतर्गत ही पूरे देश में जगह-जगह, हर प्रदेश-जिले में ट्री बैंक की शाखाएं खोलने की योजना है। इससे पूरे देश में पर्यावरण का बचाव व प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा। अभी तक यह मुहिम देश के जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जैसलमेर, कोटा, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात, सोमनाथ मंदिर(गुजरात), बरेली, हरदोई, इटावा, मथुरा, लालकिला, दिल्ली, गाज़ियाबाद आदि स्थानों पर निःशुल्क पौधों का वितरण कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.