Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आरएसएस ने सेक्टर 12 आवास विकास में वृक्षारोपण करके मनाया विश्व पर्यावरण उत्सव


    आरएसएस ने सेक्टर 12 आवास विकास में वृक्षारोपण करके मनाया विश्व पर्यावरण उत्सव


    मुरादाबाद।  हर वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य समाज को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक और सचेत करना। प्रकृति बिना मानव जीवन संभव नहीं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम यह समझें कि हमारे लिए पेड़-पौधे, जंगल, नदियां, झीलें, जमीन, पहाड़ कितने आवश्यक हैं।  संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में 1972 में  विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

    आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के द्वारा सेक्टर 12 में ग्रीन बैल्ट में 125 पौधों को लगाया गया। यह पौधे रामप्रसाद ग्रामोद्योग विकास समिति मौढा तैया  की अध्यक्ष श्रीमती पिंकी सिंह द्वारा उपलब्ध कराए गए थे। इन पौधों में मुख्य रूप से अशोक, करौंदा, पीपल, तुलसी, नींबू, ग्रीन हैज, गिलोय व गुड़हल आदि की प्रजाति शामिल थीं। पौधों को सहेजने और उनके पालन पोषण की पूरी जिम्मेदारी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं रामप्रसाद ग्रामोद्योग विकास समिति द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा।

    इस अवसर पर महानगर पर्यावरण संरक्षण प्रमुख संजीव चौधरी ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि पर्यावरण के रूप में हमें एक दैवीय आशीर्वाद प्राप्त हुआ है । यह हम सभी का सामूहिक कर्तव्य है कि पर्यावरण के संरक्षण के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाएं तथा आने वाली पीढ़ी के लिए भी यह दैवीय आशीर्वाद बनायें रखें।
     इस अवसर पर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया।

    प्रमुख रूप से महानगर पर्यावरण संरक्षण प्रमुख संजीव चौधरी, डॉक्टर एन०वी० सिंह, डॉक्टर सत्यवीर सिंह, जयशंकर सिंह एड०, विजेंद्र सिंह एड०, विश्वजीत राघव, अनिल जी, श्रीमती गीता चौधरी, श्यामल देवी, सुन्दर सैनी, महेश राजौरिया, तेजपाल जी आदि ने मुख्य रूप से अपना सहयोग दिया।

    नानू वारसी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.