Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    प्रवासी श्रमिक पैदल, साईकल यात्रा ना करें, एकत्रीकरण स्थल बनाये गए-जिलाधिकारी



    प्रवासी श्रमिक पैदल, साईकल यात्रा ना करें, एकत्रीकरण स्थल बनाये गए-जिलाधिकारी

    सीतापुर। प्रदेश मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सीतापुर में प्रवासी मजदूरों को कोई असुविधा ना हो, वह लोग पैदल यात्रा न करें | इसको दृष्टिगत रखते हुए सीतापुर जिले में चार पड़ाव निर्धारित किए गए हैं,  सभी पड़ाव स्थल रविवार की प्रातः से शुरू हो चुके हैं | जहां पर बाहर से पैदल यात्रा करने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं |


              इस संबंध में जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने बताया  कि  प्रवासियों  की सुविधा के लिए जीजीआईसी नेरी महोली, नवीन मंडी चैक, गांधी इंटर कॉलेज सिधौली और चहलारी घाट रोड पर प्रवासी पड़ाव स्थल बनाया गया है, जहाँ पैदल, साईकल यात्रियों को रोक कर पानी, स्वल्पाहार, भोजन, विश्राम, मेडिकल चेकअप, स्क्रीनिंग तथा रास्ते में खाने की सामग्री देकर उन्हें बस से गंतव्य को भेजने का कार्य प्रारंभ हो गया है। विभिन्न अधिकारियों और विभागों को इस कार्य हेतु नियुक्त किया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है कि पैदल, साईकल प्रवासी यात्रियों के लिए कलेक्शन पॉइंट चिन्हित कर उसमें स्वल्पाहार, भोजन, अल्प विश्राम की सुविधा उपलब्ध करायें। उनके लिए वही से बस, साधन की व्यवस्था होगी ताकि वो सुगमतापूर्वक अपने गंतव्य को जा सकें।

    उन्होंने बताया कि एआरटीओ एवं एआरएम रोडवेज वाहन व्यवस्था सुनिश्चित करेगें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सा अधीक्षक महोली से समन्वय स्थापित करते हुये हेल्थ चेक अप कैम्प और स्क्रीनिंग व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उपायुक्त उद्योग को आवासीय सुविधा, दरी, गद्दा, प्रकाश, फैन और स्वपाहार,  भोजन, लाई चना, बिस्कुट, बच्चों के लिए व्यवस्था आदि के लिए जिम्मेदारी दी गयी है। अधिशासी अधिकारी  शुद्ध पेय जल, परिसर की सफाई और सेनिटाईजेशन वाहनों का सेनिटाईजेशन सुनिश्चित करेगें। सैनिटाइजर आबकारी अधिकारी द्वारा, सोडियम हाइपोक्लोराइड सीएमओ और अधिशाषी अधिकारी द्वारा तथा डीजल का प्रबंध जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा।

      उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को श्रमिकों को फर्स्ट एड, अवश्यक दवाएं, हेल्थ चेकअप , कोरोना स्क्रीनिंग, प्रत्येक व्यक्ति जिनके पास मास्क नही है उन्हें वाॅशेबल माॅक्स देने के निर्देश दिये। तहसीलदार और राजस्व कर्मी आगंतुकों की जिलेवार सूची तैयार कर बस में  बैठाकर, जिस जनपद में श्रमिक जा रहे हैं वहां जनपदवार सूची जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक को भिजवाना, सभी का ध्यान रखना, किसी को लंबी प्रतीक्षा न करना पड़े यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। एस0एच0ओ0 महोली पैदल, साईकल श्रमिकों को रोककर कलेक्शन सेन्टर में पहुंचाने, उनकी सुरक्षा और बस में बैठाकर सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचानें की व्यवस्था करेंगे। 

      उन्होंने बताया कि उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी एवं चिकित्सा अधीक्षक आवश्यकतानुसार उपस्थित रहकर कार्यों को सुगमतापूर्वक सम्पन्न कराएंगे। इसके अतिरिक्त जनपद स्तर से अपर जिलाधिकारी द्वारा 03 अधिकारी लगाए गये हैं जो 8-8  घंटे उपस्थित रहकर सम्पूर्ण व्यवस्था को सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि महोली में की जा रही व्यवस्था के अनुसार सिधौली, बिसवां चहलारी घाट जाने वाले मार्ग पर भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके लिये  कृपया संबंधित उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, एस0एच0ओ0 चिकित्सा अधीक्षक और व्यवस्था से संबंधित अन्य अधिकारी इसे तत्काल प्रभाव से क्रियान्वित कराएं।

    शरद कपूर 
    आई एन ए न्यूज़ सीतापुर  - उत्तर प्रदेश


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.