Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या जनपद में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना पॉजिटिव के केस



    अयोध्या जनपद में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना पॉजिटिव के केस

    अयोध्या। अयोध्या जनपद के के अंतर्गत तहसील बीकापुर के थाना तारुन  के फतेहपुर कमासिन में एक और  पॉजिटिव केस पाए जाने के बाद  चर्चा का विषय बना हुआ है जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जनपद के तहसील बीकापुर के ग्राम फतेहपुर कमासिन, विकासखंड तारुन में एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर ग्राम फतेहपुर कमासिन, विकासखंड तारुन से 1 किलोमीटर के स्थान को नियंत्रण क्षेत्र तथा 3 किलोमीटर तक बफर जोन घोषित किया। नियंत्रण क्षेत्र में कोविड- 19 के प्रभाव को रोकने एवं बचाव और नियंत्रण किए जाने की उद्देश्य से  1 किलोमीटर नियंत्रण क्षेत्र को सील करने के दिए निर्देश। नियंत्रण क्षेत्र    व बफर जोन में चक्रानुसार  मजिस्ट्रेटों के साथ पर्याप्त पुलिस बल  को किया तैनात।    

       

    1 किलोमीटर  के नियंत्रण क्षेत्र में संक्रमण की रोकथाम व समुचित सर्विलांस के लिए  नियंत्रण क्षेत्र को 5 सेक्टरों में विभाजित  कर सेक्टर  वार टीमों को लगाया गया जो संपूर्ण क्षेत्र में निवास करने वाले सभी व्यक्तियों  के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ पूरे क्षेत्र को डिसइनफेक्ट करने का कार्य करेंगे ।

     इसके 1 दिन पहले  मिल्कीपुर तहसील के नरेंद्रा भादा गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट  है। नरेंद्रा भादा गांव को सील करने और सैनिटाइज कराकर लोगों की कोरोना जांच कराने की   है। गांव की एक किलोमीटर परिधि  को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।  गांव की महामारी से सुरक्षा तथा कोरोना जांच एवं कोरोना पॉजिटिव मरीज की अन्य लोगों से कनेक्टिविटी की पड़ताल की जा रही है। पूरे गांव को सेनीटाइज कराकर सुरक्षा के अन्य पहलुओं पर प्रशासन रणनीति बनाने में लगा हुआ है। महामारी नियंत्रण जोन के तहत गांव को पांच सेक्टर में विभाजित किया गया है।  प्रत्येक सेक्टर में पांच-पांच कर्मचारियों की तैनाती की गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सीवी द्विवेदी ने बताया कि पॉजिटिव मिले मरीज की कांटेक्ट हिस्ट्री ट्रेस किया गया तथा हैरिंग्टनगंज   सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉक्टर डीएन द्विवेदी सहित स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ क्षेत्र की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए रणनीति बनाई गई। 
       मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मिल्कीपुर उप जिला अधिकारी अशोक कुमार शर्मा, मिल्कीपुर पुलिस क्षेत्राधिकारी जयप्रकाश सिंह सहित कई थानों की फोर्स व स्वास्थ्य महकमे तथा राजस्व तथा विकास विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी डटे हुए हैं।
         प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज देवनारायण के परिजनों की सैंपलिंग कराकर उन्हें मसौधा कोरेंटीन सेंटर पर कोरेंटीन किया जायेगा।साथ ही मरीज से मिलने जुलने वालों की लिस्ट तैयार की जा रही है। 
        कोरोना पॉजिटिव मिला मरीज 12 मई को मुंबई से अपने घर नरेंद्रा भादा आया था। बताया जा रहा है कि कोरोना पॉजिटिव मरीज देवनारायण के साथ कई अन्य लोग भी मुंबई से आए थे। प्रशासन उनकी भी तलाश में लगा हुआ है। कोरोना मरीज को राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज अयोध्या में कोरेंटीन किया गया था।

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.