Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गोरखपुर में मेडिकल स्टोर वाले उड़ा रहे नियमों की धज्जियां, बिना पूछे दे रहे खांसी-सर्दी-बुखार की दवा

    गोरखपुर में मेडिकल स्टोर वाले उड़ा रहे नियमों की धज्जियां, बिना पूछे दे रहे खांसी-सर्दी-बुखार की दवा



    कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने गाइडलाइन जारी की है कि किसी भी मेडिकल स्टोर से यदि कोई भी व्यक्ति सर्दी खांसी जुखाम या बुखार की दवा खरीदने आता है तो दवा खरीदने वाले का पूरा नाम पता और मोबाइल नंबर मेडिकल स्टोर वाले दुकानदार को अपने रजिस्टर में नोट करना अनिवार्य है।

    इसी की पड़ताल करने के लिए जब आईएनए न्यूज़ के रिपोर्टर सीएम सिटी गोरखपुर के विभिन्न मेडिकल स्टोर्स पर ग्राहक बनकर निकले तो यह देखने में आया कि बुखार सर्दी खांसी और जुखाम की दवा गोरखपुर सिटी के हर मेडिकल स्टोर में खुलेआम बिक रही है और दुकानदार ना तो ग्राहक का नाम पता, मोबाइल नम्बर ही नोट कर रहे हैं।

    जब आईएनए न्यूज़ रिपोर्टर शहर के मोहद्दीपुर स्थित गोपाल मेडिकल स्टोर पहुंचे तो दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग के तहत रिपोर्टर को दुकान पर लगे ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक के बाहर रहने की हिदायत दी गई। फिर जब रिपोर्टर ने बुखार बदन दर्द सर्दी जुकाम की दवा मांगी तो दुकानदार ने बिना कोई सवाल किए तुरंत दे दिया। लेकिन बगल में रखे रजिस्टर में ना तो नाम पता और मोबाइल नंबर दर्ज किया और ना ही किसी प्रकार का कोई सवाल जवाब ही किया।

    उसके बाद हमारे रिपोर्टर आज़ाद चौक स्थित गुप्ता मेडिकल स्टोर पर दवा लेने पहुंचे। वहां दवा काउंटर पर एक व्यक्ति दवा दे रहा था। रिपोर्टर ने उससे सर्दी जुखाम बुखार की दवा मांगी तो उसने तुरंत निकाल कर दे दी और कोई भी सवाल जवाब नहीं किया। सिटी के दूसरे एरिया में घोष कंपनी पर जिला अस्पताल के सामने स्थित दर्जनों मेडिकल स्टोर पर जब हमारे रिपोर्टर ने पता किया तो वहां भी किसी तरह का कोई रिकॉर्ड मेंटेन किया जाता दिखाई नहीं दिया। यहाँ भी जब एक दुकानदार से रिपोर्टर ने सर्दी बुखार की दवा मांगी तो बिना कोई सवाल पूछे उसने दवा दे दी और कहा कि दोनों दवाओं में से एक-एक गोली सुबह और शाम को लेना है।

    उसके बाद आईएनए न्यूज़ के रिपोर्टर राजेंद्र नगर में जायसवाल मेडिकल स्टोर पर पहुंचे वहां दो लोग मेडिकल स्टोर पर बैठे मोबाइल चला रहे थे रिपोर्टर के दुकान के सामने पहुंचने पर पूछा कि क्या चाहिए। रिपोर्टर ने कहा सर्दी जुखाम और सुखी खांसी आ रही है ऐसा लग रहा है जैसे फीवर है कोई दवा दे दीजिए थोड़ा आराम हो जाएगा। इतना कहने के बाद कुर्सी पर बैठा एक व्यक्ति बोला अच्छा फिर कुछ सोचते हुए बोला तेज धूप में आए इसलिए बुखार जैसा होगा। रिपोर्टर ने बताया कि सूखी खांसी तो दो-तीन दिनों से आ रही है। यह सुनते ही उसने तुरंत 4 खुराक दवा निकालकर दे दिया और किसी प्रकार का कोई सवाल भी नहीं किया।

    संजय राजपूत
    रीजनल एडिटर गोरखपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.