Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग्रामीण अंचलों की अपेक्षा शहरी क्षेत्र में अधिक किया जा रहा सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के नियम का पालन


    ग्रामीण अंचलों की अपेक्षा शहरी क्षेत्र में अधिक किया जा रहा सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के नियम का पालन 


    अयोध्या ।  कोरोना  संक्रमण को देखते हुए  देश में  25 मार्च से  लॉक डाउन चल रहा है।  प्रारंभिक स्तर पर  जब  कोरोना के केस कम थे,  तो शक्ति ज्यादा बरती जा रही थी  किंतु अब  जब केस ज्यादा हो गए हैं  तो शक्ति कम, ढील ज्यादा दी जा रही है ।

    वहीं दूसरी तरफ  शहर और देहात में काफी अंतर देखने को मिलता है।  शहर में देखा गया है  कि लोग  बिना  मास्क  नहीं निकलते हैं।  बाइक पर  मात्र एक व्यक्ति ही  चलता है । कार पर  चालक के अलावा  2 से ज्यादा लोग नहीं बैठते हैं।  वहीं जब ग्रामीण अंचल की बात किया जाता है  तो देखा गया है कि  एक बाइक पर  दो दो, तीन तीन लोग  भरहटा भरते हैं।  मास का प्रयोग  कम करते हैं। बाजारों में भी  शहरी क्षेत्र की अपेक्षा  मास कम देखे गए हैं। कस्बा बीकापुर में हाईवे के किनारे सुबह  सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन  कम हो पा रहा है। शुरुआत में लाक डाउन के पहले, दूसरे और तीसरे चरण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए कोतवाली पुलिस टीम द्वारा कड़ी मशक्कत की जाती रही । लेकिन लॉक डाउन के चौथे चरण से बंदिशों में कुछ छूट मिलने के कारण सब्जी मंडी में सुबह लोगों की भीड़ लग  रही है। 

    तमाम सब्जी दुकानदार और ग्राहक बगैर सुरक्षा उपाय के पहुंचकर भीड़ लगा देते हैं। कुछ लोग चेहरे पर मास्क भी नहीं लगाते। शासन प्रशासन और स्वास्थ विभाग द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। लेकिन लोग हैं कि मान नहीं रहे। और भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं। बंदिशों में छूट होने के कारण सब्जी मंडी में अब पहले जैसी कड़ाई नहीं हो रही है। बीकापुर कस्बा में  सुबह 6 बजे से 8 बजे तक सिर्फ 2 घंटे के लिए सब्जी मंडी लगती है। मंडी में क्षेत्र के किसान और कुछ व्यापारी सब्जी बेचने लाते हैं। जहां छोटे दुकानदार सब्जी खरीद कर गांव में बेचने के लिए ले जाते हैं। क्षेत्र के जागरुक लोगों का कहना है कि संक्रमण से बचने के लिए लोगों को खुद जागरूक और सावधानी बरतनी होगी। अब  गांव में भी प्रवासी मजदूरों के आने से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिलने लगे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग ना होने के चलते सब्जी मंडी में अगर एक भी व्यक्ति संक्रमित हुआ तो लोगों के लिए दिक्कत हो सकती है। इसी प्रकार गोसाईगंज और रुदौली के बाजारों में देखने को मिला है लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क में लापरवाही बरत रहे हैं।


            देव बक्श वर्मा 
            आई एन ए न्यूज़ 
           अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.