Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सैनीटाइजर का भारतीय विकल्प है ‘फिटकरी’

    सैनीटाइजर का भारतीय विकल्प है ‘फिटकरी’
              


    90 रुपये का सैनीटाइजर आज बाजार में 300 से 500 रुपये में बिक रहा है और उसका भी भरोसा नहीं कि वह असली है या नकली! सैनीटाइजर का भारतीय विकल्प है ‘फिटकरी’ जो बाजार में आसानी से और नाममात्र के मूल्य पर उपलब्ध है।

    ‘फिटकरी’ (हायड्रेटेड पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट) K2SO4 Al2(SO4)3.24H2O एक पारंपरिक भारतीय सैनीटाइजर है। जब हम फिटकरी के पानी से अपने हाथों को धोते हैं या स्नान में उपयोग करते हैं तब कोई भी विषाणु हमारे शरीर पर जिंदा नहीं रह सकता।

     गरम पानी में फिटकरी डालकर कुल्ले करने से गले और मुंह के विषाणु नष्ट होते हैं। इसी प्रकार ‘फिटकरी’ से हाथ धोकर हम अपने हाथों के विषाणुओं को भी नष्ट कर सकते हैं।

    इसलिए हमेशा फिटकरी का एक टुकड़ा अपने साथ रखें, जब जैसी जरूरत हो, अपने को सैनीटाइज कर लें।।

    * अतः आप सबसे अनुरोध है कि आप इस सन्देश को आगे भेज कर अपनी नैतिक जिम्मेदारी जरुर पूर्ण करें।*

    इस कोरोना रुपी विश्व महामारी का निवारण केवल भारतीय संस्कृति ही कर सकती है।।

    सालों से हमारे-आपके घर में फिटकरी का इस्तेमाल होता आ रहा है. फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. फिटकरी दो तरह की होती है, लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है.
    कुछ घरों में इसे आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए. आयुर्वेद में भी इसके कई फायदों का उल्लेख किया गया है. ऐसा माना जाता है कि फिटकरी से 23 तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

    फिटकरी के कुछ बेहतरीन फायदे:

    1. चोट लग जाने पर
    अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा. फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं.

    2. चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार
    अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

    3. पसीने की बदबू दूर करने के लिए
    अगर आपको भी बहुत पसीना आता है और आपके पसीने से बदबू भी आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें. नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें. इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

    4. दांतों की समस्या का कारगर समाधान
    फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है. दांत में दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है. ये एक नेचुरल माउथवॉश है. दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गार्गल करना फायदेमंद रहता है.

    5. दमा, खांसी और बलगम की समस्या का समाधान
    अगर आपको दमा की शि‍कायत है तो फिटकरी आपकी इस समस्या का रामबाण इलाज है. फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में फायदा होता है.

    6. सिर की गंदगी और जुंओं को मारने का घरेलू उपाय
    अगर आपके सिर में जुंएं पड़ गई हैं तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जुंएं मर जाते हैं और सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है.

    7. यूरीन इंफेक्शन होने पर
    यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. प्रतिदिन फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है. इसके अलावा पानी में घुलनशील अशुद्धि को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।

    सालिम रियाज़
    ब्यूरो चीफ

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.