Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पांच दिन पूर्व के धान का उठान न होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ होगी कार्यवाही- डिप्टी सीएम

    पांच दिन पूर्व के धान का उठान न होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ होगी कार्यवाही- डिप्टी सीएम 



    हरियाणा। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में मई तक का फ्री राशन वितरित किया गया है। आत्मनिर्भर भारत टोकन के तहत 12 लाख 93 हजार नए डीआरटी रजिस्टर हुए है। उन्होंने बताया कि हरियाणा ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि बारिश की वजह से गेहूं की फसल में लेस्टर लॉस की भरपाई किसानों से न की जाये।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उनके आग्रह को मानते हुए फैसला लिया है कि लेस्टर लॉस की भरपाई केंद्र सरकार करेगी। दुष्यंत चौटाला ने गेहूं के उठान की समस्या को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पांच दिन पूर्व से पड़े धान के उठान के निर्देश दे दिए गए है। खरीद एजेंसियों व अधिकारियों जल्द ही उठान करने के निर्देश दिए गए है। 

    उन्होंने कहा कि अगर पांच दिन पूर्व के धान का उठान शीघ्र नहीं किया गया तो संबधित जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
     दुष्यंत चौटाला आज सिरसा के लघु सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। 

    उप मुख्यमंत्री ने प्रदेश में घटते भू जलस्तर की वजह से प्रदेश के कुछ खंडो में धान की खेती पर प्रतिबंध लगाए जाने पर स्पस्ट किया कि कुछ लोगों द्वारा भृम फैलाया जा रहा है कि किसानों पर धान की खेती पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अंतिम निर्णय यह लिया है कि इन चयनित खंडो में जिन गावों की भूमि का जलस्तर 35 मीटर से गहरा है , वहां केवल उन गावों की पंचायती भूमि पर धान की खेती  पर प्रतिबंध लगाया है और जहां तक किसानों की बात है जो किसान स्वेच्छा से धान की जगह अन्य कोई वैकलिप  फसल की बिजाई करता है तो उन किसानों को साथ हजार प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा और वैकलिप फसल को भी सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करेगी। 

    उन्होंने बताया कि प्रदेश के 22 जिलों में एसएमआई के लिए अलग अलग कलस्टर बनाए जाएंगे। सिरसा के लिए उन्होंने निर्देश दिए है कि यहाँ किस कलस्टर की सम्भावना जयदा हो सकती है, इस पर रोपोर्ट तैयार कर विभाग को सौंपे। उन्होंने बताया कि सिरसा में शहर में CCTV लगाए जाने की योजना आधार में लटकी हुयी है और अब निर्णय लिया गया है कि आगामी  6 महीनो के अंदर अंदर शहर  सीसीटीवी कैमरों के लगाने की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अगर अतिरिक्त फंड की जरूरत होगी तो उनके द्वारा जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि आज की अधिकारीयों की बैठक में शहर में जाम की समस्या से निपटने के लिए चर्चा हुई है।उन्होंने कहा कि सिरसा प्रशासन द्वारा शहर की तीन जगह पर पार्किंग का सुझाव दिया है जिस पर विचार करते हुए अब सिरसा शहर में  मल्टी स्टोरी पार्किंग पर भी विचार किया जा रहा है।  

    दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब तक प्रदेश में 70 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है जिसमे से 60 लाख मीट्रिक टन गोदामों में पहुंचाई जा चुकी है।  उन्होंने कहा कि अब तक सरकार द्वारा आढ़तियों के खातों में 9 हजार करोड़ की राशि डाली जा चुकी है और साथ ही  सवा 6 हजार करोड़ की राशि भी किसानो के खातों में ट्रांसफर हो चुकी है। उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में  20 तारीख तक की खरीदी गई फसल की बकाया राशि भी आढ़तियों के खाते में भेज दी जाएगी और इसके बाद अगले 2 दिनों में यह राशि किसानो के खातों में भेज दी जाएगी।  

    उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अब सिरसा में लेफ्ट राइट फार्मूले की बजाय सभी दुकाने सोमवार से खोली जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इन दुकानों के खुलने का समय सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खुल सकेगी। उन्होंने कहा कि सभी दुकानदारों को ग्रह मंत्रलय द्वारा जारी निर्देशों की पालना अनिवार्य है। 


    राहुल चौहान

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.