Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बाइक पर दो सवारी, लोगों को पड़ रहीं भारी, लोग परेशान, फिर भी कुछ हैं, जो आदत से मजबूर


    बाइक पर दो सवारी, लोगों को पड़ रहीं भारी, लोग परेशान, फिर भी कुछ हैं, जो आदत से मजबूर


    अयोध्या ।  अयोध्या जनपद ही नहीं पूरा देश और दुनिया  कोरोना वायरस से  परेशान चल रहा है  जिससे बचाव के लिए  शासन और प्रशासन  पूरा प्रयास कर रहा है  किंतु उसके बावजूद  जब हम नहीं मानेंगे  तो प्रशासन का हंटर चलना स्वाभाविक है । वह भी  आम जनता के हित के लिए।

    पहले लोग बाइक पर दो लोग बैठकर फर्राटा भरते थे उस समय भी हेलमेट लगाने के लिए अनिवार्य किया गया था किंतु लोग शान में हेलमेट लगाना मुनासिब नहीं समझते थे और दुर्घटना होने पर अपनी जान गवा देते थे।

    आज संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए बाइक पर मात्र एक व्यक्ति ही चलने की अनुमति दी गई है ताकि उचित दूरी बनी रहे ऐसे में  अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने  कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी के पालन हेतु कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के बीच बेवजह सड़क पर घूमने पर अयोध्या पुलिस द्वारा कार्यवाही  की जा रही है।  दो सवारी बाइक पर बैठना  गाइडलाइन व सोशल डिस्टेसिंग का उल्लघंन है। इसके लिए जनपद वासियों  से अपील कर जागरूक  पैदा किया जा रहा है की दो पहिया वाहन पर बिना किसी अपररिहार्य कारणों के दो व्यक्ति प्रतिबन्धित है, सिर्फ एक व्यक्ति मास्क व हेलमेट पहनकर चलेगें। बिना मास्क के घर के बाहर न निकले,देश विषम स्थिति से गुजर रहा है। लगभग दो महीने से पूरी दुनिया स्थिर है। इतने बड़े देश में इतनी बड़ी महामारी को संभालने के लिए जागरूकता व सावधानियों की आवश्यकता हैं,लेकिन आमजनमानस की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अपरिहार्य कारणों में जैसे किसी को सिलिंडर ले जाना है, तो किसी को राशन या अन्य सामान के साथ है,पीछे महिला,वृद्व बैठे है। व्यक्ति को इन कार्यों के निष्पादन में बहुत परेशानी होगी, इसलिए अपरिहार्य कारणों के दो व्यक्ति को नहीं रोका जा रहा है।  तो उन्हे छृट प्रदान की गई है,बाइक सवारी को हेलमेट पहनना जरूरी है. साथ ही मास्क पहनना जरूरी होगा. हालांकि, लॉकडाउन के बीच लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए यह छूट दी गई है। एसएसपी,अयोध्या  गाइडलाइंस के आधार पर सभी थानों को यह निर्देशित कर दिया है कि कहीं भी मोटरसाइकिल पर एक से ज्यादा सवार दिखें, तो उसे रोकें और उसपर कानून सम्मत कार्रवाई करते हुए गाड़ियों को सीज करें। इसके लिए  यस यस पी द्वारा स्वयं चेकिगं स्थल पर खड़े होकर समय-समय पर गाड़ियों को चेकिगं की  जा रही है। जनपद में लाकडाउन के बाद से अभी तक अयोध्या पुलिस द्वारा 41871 गाड़ियों को चेक किया गया है,26971 वाहनों का चालान किया गया व 2413 वाहनों को सीज किया गया है,लगभग 23,06900 रूपये सम्मन शुल्क वसूला गया है।  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या  ने जनपवासियों से अपील   किया है है कि बाइक पर सिर्फ एव सवारी हेलमेट व मास्क लगाकर चले लाकडाउन व सोशल डिस्टेसिंग नियमों का पालन करें। ताकि स्वयं भी सुरक्षित रहे कोरोना का प्रभाव उस पर ना हो और मार्ग दुर्घटना में सुरक्षित रहे।  

    देव बक्स वर्मा 
    आई एन ए न्यूज़ 
    अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.