Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    प्रतिरोधकता हेतु हल्दी दूध का सेवन, गांव को जागरूक कर रहे तुलसाराम



    प्रतिरोधकता हेतु हल्दी दूध का सेवन, गांव को जागरूक कर रहे तुलसाराम 

    जालौर/रानीवाड़ा-ग्राम पंचायत भाटीप के वार्ड संख्या 1 में वार्ड प्रभारी के रूप में श्री तुलसाराम जाट अध्यापक राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुथारों व खिलेरियों की ढाणी अनोखे अंदाज से कार्य कर रहे हैं। उक्त अध्यापक परिवीक्षा काल में प्रशिक्षु अध्यापक होने के बावजूद भी पूर्ण मनोयोग से राजकीय सेवा करके कर्तव्य निर्वहन कर रहे हैं। अप्रैल महीने के प्रथम सप्ताह से ड्यूटी पर तैनात ये योद्धा प्रातः  जल्दी पूरे वार्ड का भ्रमण  पूर्ण मनोयोग से कार्य करते हैं। प्रवासी चाहे स्वयं के परिवार के हो या अन्य परिवार के तुरंत सूचना नियंत्रण कक्ष एवं ग्राम प्रभारी को प्रेषित करते हैं एवं तत्काल उन्हें क्वॉरेंटाइन करके चैन की सांस लेते हैं। 


    आपको बता दें कि इस गांव से सबसे पहले सैंपल चेकिंग इन्हीं के परिवार के दो व्यक्तियों की भेजी गई थी जो नेगेटिव आई थी। सैंपल चेकिंग भेजने में तुलसाराम वार्ड प्रभारी का अहम रोल था। आपने अपने परिवार के सदस्यों का हौसला बढ़ा कर स्वयं सैंपल चेकिंग के लिए जालौर भेजने हेतु प्रेरित किया।श्री तुलसाराम स्वयं आज भी कड़ाके की धूप में घर-घर घूमकर प्रवासियों को सूचीबद्ध करने का कार्य करने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे हैं एवं लोगों को धारा 144 एवं सरकारी एडवाइजरी के पालन करने के निर्देश दे रहे हैं। वार्ड संख्या 1 के लोगों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर लोगों में चेतना जागृत करने के साथ-साथ कई स्थानों पर वार्ड चौपालों का आयोजन करके भी आपने लोगों को कोरोना संक्रमण के बचाव के उपाय बताएं । 

    वार्ड संख्या 1 के अधिकांश परिवार मुख्य आबादी के पास में सटे होने के कारण उनको आवश्यक दिशा निर्देश देकर घर में रखने का कार्य करवाने में आप की मुख्य भूमिका है। आपके सहयोग से ग्राम प्रभारी श्री राजेंद्र कुमार कड़वासरा को काफी सहजता से कार्य करने का अवसर मिला। ग्राम पंचायत के समस्त शिक्षकों में कम उम्र के होने के बावजूद भी श्री तुलसाराम पूर्ण अनुभवी व्यक्ति की तरह कोरोना यौद्धा के रूप में कार्य कर रहे हैं। श्री तुलसाराम सुबह शाम हल्दी एवं दूध का पेय पदार्थ बनाकर के स्वयं और परिवार के अन्य लोगों की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने की सलाह देते हैं एवं स्वयं परिवार के सदस्यों से अलग रहकर उन्हें सुरक्षित रखने का प्रयास कर रहे हैं। इसी वार्ड में वार्ड प्रभारी के रूप में श्री किशना राम पंवार प्रबोधक राजकीय प्राथमिक विद्यालय अरणियाली नाड़ी वार्ड में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की सूचना संग्रहित करके ग्राम पंचायत स्तरीय नियंत्रण कक्ष में समय-समय पर दे रहे हैं।


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.