Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    दातागंज ब्लॉक के नई पहल प्रेरक शिक्षकों के साथ में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कराने में सहयोग कर रहे हैं



    दातागंज ब्लॉक के  नई पहल प्रेरक शिक्षकों के साथ में बच्चों को ऑनलाइन  शिक्षा  प्राप्त कराने में सहयोग कर रहे हैं


    अलापुर बदायूँ ।  पूर्व माध्यमिक विद्यालय रायपुरधीरपुर, में ऑनलाइन क्लास व्हाट्सएप्प के द्वारा चलाई जा रही हैं। इसके लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक हरिश्चन्द्र सक्सेना द्वारा एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाकर नई पहल  प्रेरकों ने शिक्षकों व्हाट्सएप ग्रुप बनाने में सहयोग किया नई पहल शिक्षा परियोजना सहायक जिला समन्वयक कमलेश कुमारी व प्रेरको व अभिभावकों के साथ विद्यालय के शिक्षकों को भी  जोड़ा गया। अब विद्यालय के शिक्षक अरुण कुमार ब हिमांशु सक्सेना द्वारा कक्षा एक से आठ के बच्चों को नियमित विषयगत शिक्षण के साथ उनके बहुमुंखी विकास के लिए सामान्य ज्ञान ब पज़ल के प्रश्नों को दिया जाता है, छात्र उपरोक्त प्रश्नों को हल कर अपनी उत्तरपुस्तिका को व्हाट्सएप्प के जरिये समूह में भेजते हैं, प्राप्त उत्तर पुस्तिकाओं को शिक्षकों द्वारा जांच कर पुनः व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से बच्चों को भेज दिया जाता है। उनकी हौसलाअफजाई हेतु उनको अच्छा,बहुत अच्छा, उत्तम शब्दों से उनको पुरस्कृत भी किया जाता है।


    शाम के समय व्हाट्सएप्प के माध्यम से शिक्षकों द्वारा बच्चों ब अभिभावकों से वीडियो कॉल भी की जाती है, ब उनके कार्य की समीक्षा की जाती है।

    विद्यालय के प्रधानाध्यापक सक्सेना के अनुसार जिन अभिभावकों पर एंड्रॉयड फोन नही है उन के बच्चों को कॉल कर एंड्रॉयड फोन वाले बच्चों को सम्पर्क कर शिक्षण में प्रतिभाग करने को प्रेरित करने के साथ   द्वारा शिक्षकों का ये कार्य सराहा जा रहा है।

    रायपुरधीरपुर के ग्रामीण अभिभावक सुरेन्द्र पाल, भुवनेश्वर, अशोक कुमार, सत्यदेव, सर्वेश शाक्य आदि द्वारा इस प्रकार के शिक्षण कार्य मे पूर्ण रूपेण सहयोग भी मिल रहा है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक सक्सेना ने छात्र छात्राओं के साथ अभिभावकों ब अपने सहयोगी शिक्षकों का आभार प्रकट किया है।

    दातागंज से मनोज गुप्ता

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.