Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    भिवानी की अनाज मंडी में किसान, आढ़ती परेशान



    भिवानी की अनाज मंडी में किसान, आढ़ती परेशान

    • गेहू का नही हो रहा उठान, किसानों को फसल का नही मिला पैसा


    भिवानी  के सभी बॉर्डर सील अन्य प्रदेश के किसानों के लिए मंडी में पूर्णतया रोक

    भिवानी। भिवानी में आज किसानों व आढ़तियों के लिए समस्याओ के अंबार लग गए है। किसान परेशान है। वही आढ़ती भी उठान के लिए मजदूर न मिल पाने की समस्या से परेशान है। मजदूर लॉक डाउन होने के कारण अपने अपने प्रदेश को चले गए है अब यहा आढ़तियों के लिए मजदूर न मिलने के कारण समस्या उत्पन्न हो गई है। आढ़तियों का कहना है कि पहले के मुकाबले केवल 25 प्रतिशत ही मजदूर मंडी में है। किसानों को अब तक उनकी फसल का पैसा नही मिला जिस कारण वे भी परेशान है।


     भिवानी में मंडी में परेशानियों का अंबार लग गया है। किसान हो या मजदूर या फिर आढ़ती सब कोई अपनी समस्या गिनवा रहा है। किसानों को फसल बेचने का पैसा अभी तक नही मिल पाया है। जिस कारण किसान परेशान है। किसान का कहना है कि सरकार के आदेश थे कि 72 घंटे में किसान को मजदूरी का पैसा मिलेगा लेकिन एक सप्ताह से अधिक हो गया कोई पैसा नही मिला है।

    मंडी के आढ़ती परेशान है। उनका कहना है कि मंडी में मजदूर नही मिल पा रहे है। मजदूर लॉक डाउन के चलते अपने अपने प्रदेश को चले गए है। जिस कारण उठान का कार्य प्रभावित हो रहा है। मंडी गेहू से अटी पड़ी है। अधिक गर्मी व बारिश से होने वाला नुकसान भी उन्हें ही भुगतना पड़ेगा। 
    वी ओ 2 आढ़तियों की माने तो पहले के मुकाबले मात्र 25 से 30 प्रतिशत ही मजदूर मंडी में आ रहे है। मजदूर अपने अपने प्रदेश में जा चुके है। उनके लिए समस्या आ रही है क्यूंकि उठान का कार्य नही हो पा रहा है।
    बाइट आढ़तियों की

    वही भिवानी की मंडी में आने वाले किसानों की बात की जाए तो वे भी परेशान है। किसानो का कहना है कि 72 घंटे में पैसे देने की बात कही थी लेकिन पैसा नही मिल रहा है। वे लोग आगे कैसे खेती करेंगे। 
    बाइट किसानों की

    मार्किट कमेटी के अतिरिक्त मंडी सचिव राजकुमार ने बताया कि मंडी में चाक चोब्ध व्यवस्था की गई है। अन्य प्रदेश के किसानों के लिए मंडी में आने पर पूर्णतया रोक लगा रखी है। भिवानी राजस्थान से सटा हुआ है सभी सीमाएं पुलिस द्वारा सील की गई है। उन्होंने इस बात कि पुष्टि भी की है कि किसानों को अब तक पैसा नही मिला है लेकिन आज शाम तक मिलने की उम्मीद भी जाहिर की है। उन्होंने बताया कि मजदूरों की कोई समस्या नही है सभी को पास उपलब्ध करवाए गए है। 

     राहुल चौहान
    आई एन ए न्यूज़ हरियाणा 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.