Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आगरा के सांसद का सेनिटाइजेशन मॉडल देश भर में बना एक मिसाल


    एकअनोखी पहल


    • आगरा के सांसद का सेनिटाइजेशन मॉडल देश भर में बना एक मिसाल
    • ट्रैक्टर चला कर खुद पूरे शहर को किया सेनिटाइज़
    • घर घर जा कर कर रहे हैं आगरा को बचाने का प्रयास


    आगरा के सांसद प्रोफेसर०एस०पी०सिंहबघेल ने आगरा में लगातार बढ़ती हुई वैश्विक बीमारी कोरोना की रोकथाम के प्रयास हेतु  एक अलग ही तरीका इजाद किया।



     प्रोफेसर बघेल ने आस पास के गांवों देहात से किसानो की मदद से 45 ट्रेक्टर शहर में सैनिटाइजिंग के लिए बुलाए जिनके द्वारा सभी वार्डो को सैनीटाइज किया व जो अतिसंवेदनशील यानी कि हॉटस्पॉट एरिया है उनके पास के क्षेत्रों को सैनीटाइज किया।  क्योंकि हॉटस्पॉट होने की वजह से उनके पास वाले क्षेत्र को सबसे ज्यादा खतरा है। प्रोफ़ेसर बघेल की आह्वान पर सभी किसान अपने ट्रैक्टर और स्प्रे मशीन के साथ  खुद अपनी परवाह किए बिना आगरा को बचाने निकल पड़े जिनके पास अपने ट्रैक्टर और दवा छिड़काव की स्प्रे मशीन थीं।



     सबसे अच्छी बात इसमे कोई सरकारी  मदद नही ली गयी सांसद ने खुद ही डीजल,दबाई,पानी,मास्क आदि खर्चो को वहन किया व एक संदेश दिया कि जब वो इस कार्य को कर सकते तो सक्षम लोग क्यों नही कर सकते।  सांसद बघेल का ये बघेल सेनीटाई जेशन पूर्ण रूप से सफल रहा और हॉट स्पॉट एरिया भी सैनिटाइज किये गए।



     पूरे महानगर में सोडियमहाइपो क्लोराइट का छिड़काव किया गया।  सांसद ने ग्रामीण अंचल से ट्रैक्टर और स्प्रे मशीन मंगाई हैं, जिन्हें डीजल और भोजन के साथ ही सोडियम हाइपो क्लोराइट सांसद खुद ने उपलब्ध करवाई। लगभग रोज 6 घंटे तक सांसद ने खुद घर-घर जाकर सोडियम हाइपोक्लोराइट का स्प्रे किया और साथ ही कई किलोमीटर रोज ट्रैक्टर चलाकर एक मिसाल कायम की जिससे बहुत लोगो को प्रेरणा मिली है। 
    सांसद बघेल ग्रामीण अंचल से आने वाले ट्रैक्टर चालकों को डीजल, दवा और भोजन भी उपलब्ध कराया इस दौरान सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा गया।



    5 दवा का छिड़काव करने वाली ये स्प्रे मशीन करीब डेढ़ सौ मीटर तक छिड़काव कर सकती है। सांसद की इस पहल से जहां पूरा आगरा सैनेटाइज हुआ वहीं शहर से गांव की ओर बढ़ रहे इस संक्रमण पर प्रभावी रोक भी लग सकेगी। आगरा का ये मॉडल अन्य जगह भी अपनाया जा सकता है। उम्मीद है कि उनके मानवीय प्रयास को देखकर और अन्य सांसदों को भी कोरोना को हराने की प्रेरणा मिलेगी।आगरा में कोरोना मरीजो की बढ़ती संख्या ने चिंता का माहौल बनाया हुआ है । ऐसे में जब आगरा प्रशासन और व्यव्स्था की ओर से निराशाजनक प्रतिक्रियाएं दी जा रही है। तब सांसद बघेल का ये प्रयास एक नई उम्मीद के प्रकाश को लेकर उभरा है। कोरोना को हराने के उद्देश्य से सांसद बघेल ने इंसानियत का चोला पहनकर विश्वव्यापी इस विकराल संकट के समय में स्वयं को आगे किया और निजी तौर पर अपने ही पैसों से सैनिटाइजेशन की विभिन्न व्यवस्थाएं कर आगरा को कोरोना से बचाने की अलग मुहिम का आगाज किया। कोरोना से जिले को बचाने के लिए सांसद द्वारा छेड़ी गयी इस मुहिम से प्रेरणा लेकर पूरे देश-प्रदेश में लागू कर सक्षम लोग और क्षेत्रीय विधायक-सांसद आदि यह कार्य शुरू कर सकते हैं। इससे जहां हमारा देश कोरोना महामारी को एक वृहद स्तर पर मात देने में सफल होगा।


    विजय लक्ष्मी सिंह
    एडिटर इन चीफ आईएनए न्यूज़ एजेंसी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.