Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मोदी ने सऊदी प्रिंस, जर्मन चांसलर व दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात की


    ओसाका (जापान), 28 जून- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल व दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान भारत व सऊदी अरब के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई। इसमें व्यापार व निवेश, ऊर्जा सुरक्षा व आतंकवाद से मुकाबला भी शामिल रहे।

    modi-ne-saudi-prince-jarman-chanslar-v-dakshian-korea-ke-rashtrapati-se-mulakat-ki
    मोदी ने सऊदी प्रिंस, जर्मन चांसलर व दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात की
    मोदी ने ट्वीट किया, "क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। हमने भारत और सऊदी अरब के बीच संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की। हमारी आज की बातचीत दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को काफी मजबूती प्रदान करेगी।"

    जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री ने सराहना की कि सऊदी अरब ने बीते कुछ महीनों में किफायती मूल्य पर लगातार तेल की आपूर्ति की है।वार्ता को उपयोगी बताते हुए गोखले ने कहा कि क्राउन प्रिंस ने भारत का हज कोटा 1,70,000 से 2,00,000 वार्षिक करने का भी वादा किया।

    उन्होंने कहा कि उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने व ज्यादा उड़ानों पर बातचीत की और इस साल के अंत में मुलाकात पर सहमति जताई।मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से भी मुलाकात की और व्यापार, आर्थिक व लोगों के बीच में संबंध बढ़ाने व वीजा नीतियों को आसान करने पर चर्चा हुई।

    मोदी ने कहा, "मेरे अच्छे दोस्त, राष्ट्रपति मून जे-इन से मिलना हमेशा खास होता है। वह भारत और कोरिया गणराज्य के बीच दोस्ती को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर रहते हैं।प्रधानमंत्री ने कहा, "आज हमने व्यापार, आर्थिक व लोगों के बीच संबंध बढ़ाने के कई कदमों के बारे में बातचीत की।"

    गोखले ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत व दक्षिण कोरिया के लोगों को आसानी से वीजा दिलाने के तरीके पर चर्चा की।प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात की और उनसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ई-मोबिलिटी, साइबर सिक्योरिटी, रेलवे आधुनिकीकरण व कौशल विकास पर चर्चा।

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "जर्मनी के साथ दोस्ती को बल देते हुए चांसलर मर्केल व प्रधानममंत्री ने भारत-जर्मनी संबंधों में विविधता लाने और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।मर्केल ने मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत की भी बधाई दी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.