Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नृसिंह अवतार लेकर भगवान श्री विष्णू ने हिरणाकश्यप का वध किया था:- पुलकित खरे



    विभागों के सहयोग से इसका जीर्णोद्वार एवं भव्य सौंदर्यीकरण कराया गया:- जिलाधिकारी


    हरदोई,  01 जून 2019:- ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष द्वादशी, शुक्रवार 31 मई 2019 को जनपद के पावन एवं पौराणिक शक्ति पीठ माता श्रवण देवी मंदिर तथा प्रहलाद कुण्ड के जीर्णोधार एवं सौंदर्याीकरण का लोकापर्ण जिलाधिकारी पुलकित खरे ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर एवं शिलापट से पर्दा हटा कर किया और प्रहलाद कुण्ड के अन्दर बने स्तम्भ पर लगाई गयी भगवान नृसिंह की भव्य मूर्ति का अनावरण बटन दवा कर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि भक्त प्रहलाद की भक्ति से जनपद में नृसिंह अवतार लेकर भगवान श्री विष्णू ने हिरणाकश्यप का वध किया था। 

    नृसिंह अवतार लेकर भगवान श्री विष्णू ने हिरणाकश्यप का वध किया था:- पुलकित खरे

    जिलाधिकारी ने कहा कि प्रहलाद कुण्ड की महत्ता को देखते हुए ही विभिन्न विभागों के सहयोग से इसका भव्य सौंदर्यीकरण कराने के साथ प्रहलाद कुण्ड के स्तम्भ को और ऊंचा कराकर भगवान विष्णू की मूर्ति की स्थापना कराई गयी है ताकि लोग दूर से ही कुण्ड के सौंदर्य को देख कर आर्कषित हो और वो प्रहलाद घाट को देखने आयें। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही घाट के अन्य स्थलों का जीर्णाेधार कराने के साथ योगा करने के लिए आने वाले लोगों के लिए घाट के पास की पेड़ों की छाया में उद्यान विभाग के माध्यम से घास लगवायी गयी है. 

    ताकि लोग आराम से घास पर योगा कर सकें, और घाट की बाहरी दीवारों पर भक्त प्रहलाद एवं नृसिंह भगवान के विभिन्न प्रकार के आकर्षक चित्र जिला बेसिक शिक्षा व जिला विद्यालय निरीक्षक विभाग के माध्यम से बनाये गये।उन्होने कहा कि इसके साथ ही प्रहलाद घाट की सीढ़ियों एवं स्तम्भ को भी आकर्षक रूप दिया गया है.

    ताकि यहां आने वाले लोग कुण्ड की सीढ़ियों एवं कुण्ड के किनारे-किनारे बनाई बेंचों पर बैठकर भक्त प्रहलाद व भगवान नृसिंह के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ यहां का आकर्षण भी देख सके। 

    विभागों के सहयोग से इसका जीर्णोद्वार एवं भव्य सौंदर्यीकरण कराया गया:- जिलाधिकारी

    इस अवसर पर पुलकित खरे ने लोगों से अपील की कि घाट परिसर में गन्दगी न करे और घाट के संचालको से कहा कि वह मंदिर एवं घाट का रखरखाव एवं साफ-सफाई आदि की व्यवस्था नियमित करायें और आने श्रद्वाओं को प्रहलाद कुण्ड के बारे में विस्तार जानकारी दें। इसके उपरान्त प्रहलाद घाट परिसर में बने उपदेश भवन में भव्य भजन संध्या का आयोजन किया गया जो देर रात तक चला, जिसमें जनपद के वरिष्ठ लोगों के अलावा भारी संख्या में नगर वासियों ने भाग लिया।

    घाट परिसर में गन्दगी न करे :- पुलकित खरे


    इस अवसर पर उल्लेखनीय एवं सराहनीय योगदान करने वाले नगर मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा, उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, अधि0अभि0 जल निगम अरविन्द कुमार त्रिपाठी, पीडब्लूडी प्रा0खण्ड वीरेन्द्र चैधरी, एई निर्माण निगम पंकज वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक बीके दूबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, डीएफओ राकेश चन्द्रा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद हरदोई जी0 लाल तथा विशेष सहयोग प्रदान करने वाले नगर पालिका अध्यक्ष सुख सागर मिश्र, राजेश सिंह, हरिओम, नरेन्द्र सिंह, वशिष्ठ यादव, प्रदीप पाल, राम विलास तिवारी, योगेश श्रीवास्तव, शिखा पटेल, मुन्ना कुमार नायक, शिवम गुप्ता, ईंट भट्ठा एसो0 के वेद प्रकाश मिश्रा, डीएससीएल शगुर मिल, मनीष कुमार मिश्रा तथा राम श्रीवास्तव की जिलाधिकारी ने प्रशंसा की तथा भगवान नृसिंह का चित्र भेंट कियें। लोकापर्ण अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, सहायक निदेशक कुमकुम शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहें।


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.