Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नये प्रसव केन्द्र एवं टेलीमेडिसिन केन्द्र का जिलाधिकारी ने किया उदघाटन




    क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को सामान्य प्रसव के लिए और अन्य मरीजों को सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए अब नही जाना पडे़गा दूर


    हरदोई, जिलाधिकारी पुलकित खरे के कुशल नेतृत्व में जनपद के कोथावां, बेनीगंज क्षेत्र को स्वास्थ्य सुविधाओं की दो नई (‘नये प्रसव केन्द्र और टेलीमेडिसिन केन्द्र) सौगाते मिली। एच0सी0एल0 के सहयोग से प्रारम्भ की गई इन दोनों सुविधाओं का फीता काटकर जिलाधिकारी ने उदघाटन किया तथा क्षेत्र के लोगों को समर्पित भी किया।


    प्रतिदिन सुबह 09 बजे से सायं 04 बजे तक मिलेगी यहाॅ गर्भवती महिलाओं की जाॅच और सामान्य प्रसव की निःशुल्क सुबिधा

    नये प्रसव केन्द्र एवं टेलीमेडिसिन केन्द्र का जिलाधिकारी ने किया उदघाटन

    इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कोथावां के लोगों एवं एच0सी0एल0 फाउन्डेशन को बधाई देते हुए कहा कि बेनीगंज के सरकारी अस्पताल में सुविधा संपन्न प्रसव केन्द्र में प्रशिक्षित नर्सों के द्वारा प्रसव की सुविधा उपलब्ध हो जाने से गर्भवती महिलाएं घर के नजदीक ही सामान्य प्रसव करा सकेंगी। साथ ही उन्होने लोगों से अपील भी की कि वह प्रसव अस्पताल में ही करवायें।

    जिलाधिकारी ने टेलीमेडिसिन के विषय में जानकरी देते हुए बताया कि प्रदेश में जनपद हरदोई पहला जनपद बन गया है, जहाॅ मरीज वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुम्बई के नानावटी जैसे बड़े अस्पताल के विशेषज्ञों से सीधे अपनी स्वास्थ्य समस्या के बारे मे बताकर परामर्श प्राप्त कर इलाज करा सकेगे। यहाॅ पर खून की जरूरी जाॅचों की सुविधा के साथ-साथ चिकित्सक के पर्चे के अनुसार सरकार द्वारा मान्य औषधियां भी निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। मरीज को केवल अस्पताल का पर्चा ही बनवाना होगा।

    जिलाधिकरी ने बताया कि एच0सी0एल0 समुदाय परियोजना के अन्तर्गत जनपद के तीन विकास खण्डों कोथावां, बेहन्दर और कछौना की सभी ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, आजीविका तथा स्वच्छता एवं पेयजल पर विविध कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। क्षेत्र में मातृ एवं बाल स्वास्थ्य के संकेतकों में सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग और एच0सी0एल0 लगातार कोशिश कर रहे है, जिसमें गर्भवती महिलाओं का शीघ्र पंजीकरण, गुणवत्तायुक्त चार प्रसव पूर्व जाॅचे सुरक्षित संस्थागत प्रसव, नवजात शिशु की सुरक्षा, पूर्ण टीकाकरण एवं कुपोषण से मुक्ति महत्वपूर्ण है। इन्ही उददेश्यों की पूर्ति के लिए तीनों विकास खण्डों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सुविधाओं को चाक-चैबन्द करने के साथ-साथ नये प्रसव केन्द्र भी स्थापित किये जा रहे है, जिससे गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जाॅचे और प्रसव संबन्धी सभी सुविधाएं उनके घरों के पास ही मिल सके। कोथावां के अतिरिक्त शीघ्र ही एक और प्रसव केन्द्र जनिगाॅव सरकारी अस्पताल में स्थापित किया जायेगा तथा इन दोनो अस्पतालों को शीघ्र ही सौर ऊर्जा से परिपूर्ण किया जायेगा।

    उन्होने बताया कि क्षेत्र के लोगों को सामान्य बीमारियों से निजात दिलाने के लिए एच0सी0एल0 की मदद से बैगलौर की न्यूरों साइनेस्टिक और लखनऊ के क्रियेट संस्था ने बेनीगंज में मेडिसिन केन्द्र की शुरूवात की गई है। जिसके अन्र्तगत मुम्बई स्थित नानावटी अस्पताल के विशेषज्ञों के द्वारा बुखार, दर्द, पेट, लीवर, फेफड़े की बीमारियों का निःशुल्क इलाज करा सकेगे। यहाॅ चिकित्सक की सलाह पर खून की जाॅचकर उसी समय रिपोर्ट देने की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी, जिसे देखकर मरीज का इलाज तत्काल प्रारम्भ हो सकेगा।

    मुख्य चिकित्साधिकरी डा0 एस0के0 रावत ने बताया कि बेनीगंज सरकारी अस्पताल में सामान्य प्रसव की सुविधा शुरू होने से गर्भवती महिलाओं को और टेली मेडिसिन सुविधा शुरू होने से सामान्य मरीजों को अब पेरशान नही होना पडे़गा। इस सुविधा से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सामान्य मरीजों के इलाज का दबाव कम होगा और मातृ तथा शिशु स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक ध्यान दिया जा सकेगा। उन्होने विकास खण्ड के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इन दोनो केन्द्रों की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए सभी जरूरी सहयोग प्रदान करे और रेफरल के लिए 102 व 108 एम्बुलेन्स को सदैव तैयार रहने के लिए कहे।

    अन्त में कोथावा के चिकित्सा अधीक्षक डा0 विपुल वर्मा ने सभी का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर एच0सी0एल0 के परियोजना आपरेशन हेड योगेश कुमार, क्रियेट लखनऊ के संस्था प्रमुख दयानन्द टंडन, एच0सी0एल0 के डा0 मुकुल, डा0 अभिजीत, डा0 दीक्षा, डा0 दीपिका, डा0 रीटा, डा0 शालू व सौरभ तिवारी, जयशंकर, प्रदीप कुमार, निधि सक्सेना , पल्लवी, अनुपमा, नवनीत, बबिता यादव, राकेश पाल, अनिल पटेल, दुर्गेश आदि मौजूद रहे। 


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.