Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पौध वितरण व पौध रोपण कर किया ट्री बैंक का शुभारंभ


    पर्यावरण दिवस पर किया पौधों का नि:शुल्क वितरण 


    फलोदी।  विश्व पर्यावरण दिवस पर वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए फलौदी में ट्री बैंक का शुभारम्भ किया गया है, पृथ्वी की िबगडी सेहत को सुधारने के िलए ट्री बैंक ने हाथ बढाया है, पर्यावरण िदवस पर फलोदी क्षेत्र में पौधारोपण व पौध रोपण का कार्य प्रारंभ किया गया।  

    ट्री बैंक के जोधपुर कॉर्डिनेटर िजतेन्द्र छंगाणी ने  बताया िक  पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण अभियान का आगाज किया गया और एक पखवाड़े में 1100 पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। गौरतलब है कि लाइफ लाइन एनवायरमेंट सोसायटी की ओर से शुरू किए गए ट्री बैंक की राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर पूनम सिंह, नेशनल फाउंडर प्रिया दत्त, हेलिंग इंडिया के अध्यक्ष सिद्धार्थ आस्थना के दिशा निर्देशन में विश्व पर्यावरण दिवस पर ट्री बैंक के की ओर से देशभर में 16 करोड पाैधे रोपित  किये जाएंगे।


    उल्लेखनीय है कि जलवायु परिवर्तन के कारण फलोदी शहर और आसपास के क्षेत्र में गत कुछ वर्षों से िदन के तापमान में 5 से 7 िडग्री तक का उछाल हुआ है, िजससे मौसम तंत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है, तापमान में  बढ़ोतरी से  पृथ्वी पर  प्राकृतिक परिवर्तन बढ़ गए है, जिसके कारण कई जीवों की प्रजातियां लुप्त हो गई है, तो कई प्रजातियां लुप्त होने की कगार पर है, जिसे सरकार ने डेंजरस घोषित किया हुआ है, इसके अलावा मौसम परिवर्तन से कृषि व्यवस्था पर भी बुरा असर हो रहा है।
    एक व्यक्ति लगाए एक पौधा

    बदलते मौसम परिवर्तन से हो रहे नुकसान पर अंकुश लगाने के लिए एक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। 

    पंजीयन करवा प्राप्त करे पौधा
    ट्री बैंक की ओर से हर महीने निशुल्क पौधे दिए जाएंगे, जिसे प्रत्येक व्यक्ति अपने घर आंगन में लगाकर अपने घर व आसपास का वातावरण शुद्व करने के साथ पृथ्वी की सेहत सुधारने में महती भूमिका निभा सकता है। 

    ट्री बैंक उपलब्ध करवाएगा पौधे
    ट्री बैंक आमजन को  िन:शुल्क पौधों का िवतरण करेगा, िजससे हर व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
    किया पौध रोपण और वितरण

    ट्री बैंक ने संजय नगर में पौधरोपण और पौध वितरण कर ट्री बैंक का विधिवत शुभारंभ कर दिया। पहले दिन 21 लोगो को पौधों का वितरण किया गया, मयंक पुरोहित, नन्दा कल्ला, श्रीमती भारती गुचिया, नन्दिनी छंगाणी, दिनेश जसमतिया, अरुणा पुरोहित, मनन पंचारिया, सुमन थानवी, सत्यनारायण आदि को पौधों का वितरण किया गया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.