Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    समाजसेवी आरिफ की रोजा इफ्तार पार्टी में दिखा गंगा जमुनी तहजीब का रंग


    हरदोई 20 मई- नबावों के शहर राजधानी लखनऊ से सटा हरदोई जिला पूरे देश मे अपनी गंगा जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है जिसके कई उदाहरण समय समय पर मिलते रहते है। 
    Samaajsevi-aarif-ki-roza-eftaar-party-me-dikha-ganga-jamuni-tahjeev-ka-rang
    समाजसेवी आरिफ की रोजा इफ्तार पार्टी में दिखा गंगा जमुनी तहजीब का रंग
    सन 1992 में कारसेवकों के द्धारा राममंदिर निर्माण के लिए विवादित ढांचे को ढहाए जाने के बाद पूरे देश मे दंगे की स्थिति थी लेकिन हरदोई जिला ही देश का एकमात्र ऐसा जिला था जंहा पर किसी प्रकार का कोई दंगा नही भड़कने पाया और ऐसा करके एक बार फिर हरदोई ने अपनी गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल से पूरे देश को परिचित कराया था। 

    जिले में गंगा जमुनी तहजीब का रंग यूँही पुराना नही है, इस रंग में निखार लाने के लिए हिन्दू मुस्लिम दोनों धर्मों के लोग अपनी महती भूमिका अदा करते है और एक दूसरे के त्यौहारों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते है। हिन्दू मुस्लिम एकता व गंगा जमुनी तहजीब की सुरक्षा के लिए हर बार की तरह एक बार फिर जिले के प्रमुख समाजसेवी आरिफ खान शानू ने अपने मुन्नेमियाँ चौराहा स्थित आवास पर विशाल रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया। रोजा इफ्तार पार्टी में मुस्लिम रोजेदारों के साथ बड़ी संख्या में हिंदुओं ने भी भाग लिया और रोजेदारों के साथ इफ्तार पार्टी में लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठाया। समाजसेवी आरिफ द्धारा आयोजित इफ्तार पार्टी में नगरपालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्र मधुर, सभासद फखरुल इस्लाम फक्कन, मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण संगठन प्रदेश अध्यक्ष हर्षराज सिंह राहुल, प्रदेश महासचिव धीरज सिंह गौर, पवन प्रधान, आशीष बाजपेयी, पत्रकार आलोक सिंह, कृष्णकांत दीक्षित, उत्तम सिंह गौर, मोहन बाजपेयी, अंकित अवस्थी, सलीम खान सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

    इफ्तार पार्टी के समापन के बाद नगरपालिका अध्यक्ष मधुर मिश्रा ने कहा कि हरदोई जिला गंगा जमुनी तहजीब की जीती जागती मिसाल है और देश के अन्य लोगों को हरदोई से सीख लेकर आपसी भाईचारे की मजबूती के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी धर्म एक दूसरे समुदाय के लोगों से नफरत करने की बात नही करता है लेकिन समाज मे मौजूद कुछ अराजक तत्व अपने स्वार्थ के लिए लोगों को आपस मे लड़ाने का काम करते है। ऐसे अराजक तत्व अपने मंसूबों में कामयाब न हो इसके लिए हमें आपसी भाईचारे की इस कड़ी को और अधिक मजबूत करना होगा।

    इफ्तार पार्टी के आयोजक आरिफ खान शानू ने कहा कि हरदोई जिले की गंगा जमुनी तहजीब को मजबूत करने के लिए वह हर साल रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन करते है और वह इस आयोजन में मुस्लिम रोजेदारों के साथ साथ अन्य धर्मों के लोगों को भी आमंत्रित करते हैं।खान ने कहा कि वह दुआ करते है कि हरदोई की इस गंगा जमुनी तहजीब को किसी की नजर न लगे और सभी लोग मिल जुलकर एक दूसरे के साथ प्रेम व भाईचारे के साथ रहें।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.