Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    टीबी लाइलाज बीमारी नहीं :डॉ अजमानी


    हरदोई- बुधवार को जिले में विश्व क्षय रोग दिवस मनाया गया। जिला अस्पताल में क्षय रोग के लक्षण और बचाव की जानकारी के लिए गोष्ठी का आयोजन हुआ।
    TB-laailaaj-beemari-nahi-doctor-ajmaani
    टीबी लाइलाज बीमारी नहीं :डॉ अजमानी
    गोष्ठी में उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अमरजीत सिंह अजमानी ने कहा कि टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है इसे अगर प्रारंभिक अवस्था में ही न रोका गया तो जानलेवा हो सकता है। टीवी रोग एक बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। इसे फेफड़े का रोग माना जाता है लेकिन यह फेफड़ों से रक्त प्रवाह के साथ शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। 

    टीबी के बैक्टीरिया सांस द्वारा शरीर में प्रवेश करते हैं किसी रोगी के खांसने,बात करने या छींकने या थूकने के समय बलगम व थूक की बहुत ही छोटी छोटी बूंदे हवा में फैल जाती है जिसमें उपस्थित बैक्टीरिया कई घंटे तक हवा में रहता है और स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में सांस लेते समय प्रवेश करके रोग पैदा करता है। इसलिए 2 हफ्ते की खांसी को बिल्कुल नजरअंदाज न करें, जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में बलगम की जांच की सुविधा उपलब्ध है। वहां जांच कराकर जल्द ही उपचार कराएं। 

    बुखार और खांसी की रोकथाम बहुत जरूरी है डिप्टी सीएमओ डॉ विजय सिंह ने कहा कि बच्चों को टीवी से बचने के लिए बीसीजी का टीका जन्म के तुरंत बाद लगाना सबसे जरूरी है। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने साफ सफाई पर विशेष जोर दिया। डॉ अजवानी ने कहा कि टीवी रोग लाइलाज नहीं है टीवी से पीड़ित मरीज का यदि इलाज चल रहा होता है तो एक अप्रैल 2018 से खानपान और पोषण के लिए ₹500 महीने दिए जाते हैं यह सुविधा उसे तब तक मिलती रहेगी जब तक वह टीबी रोग से मुक्त ना हो जाए।

    उन्होंने बताया कि माइक्रोस्कॉपी/डॉट्स उपचार केंद्र के जनपद में 43 उपकेंद्र हैं जहां पर जांच कराने की सुविधा उपलब्ध है। इस मौके पर शिकायत निवारण सदस्य खालिद हुसैन शानू,योगेंद्र सिंह,डीपीसी महेंद्र यादव, उपदेश कुमार,हरिनाम सिंह, ब्रजेश मित्रा, ब्रजेश यादव, राजकुमार,शराफत खान, जावेद खान,अखिलेश मित्रा,महेश श्रीवास्तव, अनुग्रह भारदाज आदि कर्मचारी मौजूद रहे।
    विजयारती 
    INA न्यूज़ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.