Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग्राम सभा में शीघ्र गौ-आश्रय स्थल स्थापित किया जायेगाः-पुलकित खरे



    हरदोई- विकास खण्ड कछौना की ग्राम पंचायत त्यौरी मतुआ के पंचायत घर में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में खुली चैपाल का आयोजन किया गया। 

    ग्रामीणो ने अवारा पशुओं का मुद्दा उठाने हुए जिलाधिकारी से समाधान की माॅग की, इस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम सभा में शीघ्र गौ-आश्रय स्थल स्थापित करते हुए अवारा पशुओं से किसानो को निजात दिलाई जाये। 
    Gram-sabha-me-sighr-gau-aashrya-esthal-esthapit-kiya-jayega-pulkit-khare
    ग्राम सभा में शीघ्र गौ-आश्रय स्थल स्थापित किया जायेगाः-पुलकित खरे
    जिलाधिकारी ने सरकारी योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों व ग्रामीणों से योजनाओं की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त की। लेखपाल अनूप शुक्ला ने ग्रामीणों की वरासत सूची का जिक्र करते हुए बताया कि ग्राम सभा में समस्त ग्रामीणो की वरासत दर्ज की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अन्त्योदय कार्ड, आयुष्मान भारत योजना, सौभाग्य योजना, जाॅब कार्ड, उज्जवला योजना, मनरेगा योजना, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, निरश्रित पेंशन, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2016-17 में 12 लाभार्थियो को वर्ष 2017-18 में 4 लाभार्थियो को तथा वर्ष 2018-19 में 3 लाभार्थियो को इस योजना से लाभान्वित किया गया है। उन्होने मनरेगा योजना का जिक्र करते हुए बताया कि ग्रामीणो के पलायन को रोकने में यह योजना अति महत्वपूर्ण है। इस योजना से ग्रामीणो को गाॅव में ही रोजगार प्राप्त हो रहा हैं। इससे ग्रामीणो को जीविकोपार्जन के लिए अन्य राज्यों को पलायन नही करना पड़ता है। 

    जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा ने पूछा की योजनाओ के लाभ में कोई अधिकारी या कर्मचारी द्वारा सुविधा शुल्क तो नही लिया जा रहा है। इस पर ग्रामीण पन्ने खां ने बताया कि ग्राम प्रधान पति ने रू0 10,000 की अवैध वसूली की है। इस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि दोषी व्यक्ति के खिलाफ जाॅच करते हुए दोषी पाये जाने पर कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी द्वारा खेले में शौच न जाने की अपील की गई,चौपाल में ग्रामीणों ने आधार कार्ड केन्द्र, गाॅव के मुख्य मार्ग पर टूटी पुलिया, जल निकासी, बारात घर, सिचाई के लिए पक्की नाली आदि सार्वजनिक समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया।

    इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी एस0के0 रावत, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वी मिश्रा, लोक निर्माण अधिकारी, विद्युत उप खण्ड अधिकारी आर0के0 वर्मा, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी धमेन्द्र सिंह, पूर्ति निरीक्षक दिवाकर सिंह, ग्राम सचिव लक्ष्मी नारायण, ग्राम प्रधान कंचन एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
    विजयारती 
    INA न्यूज़ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.