Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    विकास एवं निर्माण की लाभार्थी परक योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करेंः- जिलाधिकारी



    हरदोई- आज विकास भवन के स्वर्ण जंयती सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकास एवं निर्माण की लाभार्थी परक योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करते हुए पात्र लाभार्थियो को लाभ दिलाया जाये। 
    Vikas-evam-nirmaan-ki-laabharthi-parak-yojanayo-ko-nirdhaarit-samay-me-pura-kare-jiladhikaari
    विकास एवं निर्माण की लाभार्थी परक योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करेंः- जिलाधिकारी
    उन्होने कहा कि नये 120 गोद लिये गांवों के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कुपोषित बच्चों की जानकारी लेने के साथ वहां के स्कूल का भी निरीक्षण करें और निरीक्षण में ब्लौक बोर्ड, रंगाई-पुताई, शौचालय, पेयजल, मिड डे मील, भोजन शेड आदि को भी देखें और जिस स्कूल में कमियां पाई जाने पर उसे निरीक्षण आख्या में अवश्य अंकित करें तथा अति कुपोषित बच्चों पर विशेष ध्यान दें।

    नहरों पर अतिक्रमण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता शारदा नहर को निर्देश दिये कि नहरो के किनारों से तत्काल अतिक्रमण हटायें जाये और अतिक्रमण करने वालों के विरूद्व कार्यवाही करें। रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल विकास सम्मान समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये पीड़ितों से खाता नम्बर प्राप्त कर उनके खातों में क्षतिपूर्ति की धनराशि भेजी जाये तथा जो प्रकरण पुलिस एवं चिकित्सा विभाग से संबंधित है जिला प्रोबेशन अधिकारी उन से मिल कर लम्बित प्रकरण निस्तारित कराये। वृक्षारोण समिति की बैठक डीएफओ ने बताया कि सहकारिता, माध्यमिक, बेसिक, पंचायतीराज, उच्च शिक्षा एवं खण्ड विकास अधिकारियों आदि ने अभी तक चयनित स्थलों पर किये गये वृक्षारोपण को फोटो सहित अपलोड नहीं कराया है। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि संबंधित अधिकारी कराये गये वृक्षारोपण की स्थल सहित फोटो एवं आख्या एक सप्ताह में अपलोड कराये।

    ग्रामीण पाइप पेयजल की समीक्षा में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि अधूरी परियोजनाओं शीघ्र पूर्ण कराते हुए संचालित कराये तथा जो परियोजनाएं संचालित हो रही है वहां लाभार्थियों से निर्धारित 50/-रू0 प्रतिमाह लिया जाये। जिला योजना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि जिन विभागों द्वारा जिला योजना में कम अनुमोदन प्रस्तुत किया गया है वह उसे संशोधित करते हुए तत्काल डीएसटीओ को उपलब्ध करायें। 37 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण अपूर्ण होने की जानकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा को निर्देश दिये कि संबंधित ग्राम प्रधानों से तत्काल सूचना प्राप्त करें और सही सूचना न देने पर उन प्रधानों के आज शाम तक वित्तीय अधिकार सीज कर दें।

    निर्माण कार्यो में यूपी पीसीएल एवं फैक्स पैड के कार्यो की खराब प्रगति एवं नोडल अधिकारी की अनुपस्थित पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उनके आये हुए प्रतिनिधियों से कहा कि शाम तक अपने नोडल अधिकारियों को बुलायें। उद्योग समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बुनकर बाहूल्य ब्लाकों में कैम्प लगाकर बुनकरों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन्हें लाभ दिया जाये। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जिन विभाग के अधिकारियों द्वारा मिशन अन्त्योदय के संबंध में विभागीय जानकारी निर्धारित फार्म तक तत्काल नही उपलब्ध कराते है तो उनका माह जनवरी 2019 को वेतन रोक दिया जाये। प्रधानाचार्य आई टीआई द्वारा सवायजपुर आईटीआई निर्माण की गुणवत्ता खराब होने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी से कहा कि पीडब्लूडी, आरईएस एवं पंचायतीराज विभाग के जेई की एक टीम बनाकर उक्त निर्माण की जांच करायें। पशु आश्रय बम्हना खेड़ा के पास तत्काल ट्रास्फामर लगाने के निर्देश विद्युत विभाग को दिये साथ ही कहा कि जिन चिकित्सालय,विद्यालयों में विद्युतीकरण के लिए धनराशि प्राप्त हो गयी है वहां तत्काल विद्युतीकरण कराना सुनिश्चित करें।

    समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने छात्रवृत्ति, वृद्वा, निराश्रित एवं दिब्यांग पेंशन, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास, शौचालय, स्वच्छ भारत मिशन, कौशल मिशन, मनरेगा एवं सांसद निधि से कराये कार्यो आदि की विस्तार से जानकारी ली। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, पीडी श्रीनिवास, डीएफओ राकेश चन्द्रा, डीडी कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा सहित अधि0 अभियंता विद्युत, पीडब्लूडी, आरईएस, शारदा नहर आदि सभी संबंधित अधिकारी आदि मौजूद रहे।

    विजयारती 
    INA न्यूज़ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.