Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पंचायतों के आवंटन का अधिकार जिलाधिकारी में निहित होगा:- पुलकित खरे


    हरदोई, 10 जनवरी 2019ः- जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा है कि संज्ञान में आया है कि विकास खण्ड स्तर पर ग्राम पंचायतों में कार्यरत ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायतों में सचिव के रूप में तैनात करते हुए उनके हस्तक्षरों का प्रमाणन भी किया जा रहा है जिससे विकास खण्ड स्तर पर ग्राम पंचायतों में तैनात सचिवों की तैनाती एवं उनके हस्ताक्षरों के प्रमाणन के सम्बन्ध में सम्बन्धित बैंक शाखा प्रबन्धकों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रहा है।
    Panchyato-ke-aavantan-ka-adhikaar-jiladhikaari-me-nihit-hoga-pulkitkhare
    पंचायतों के आवंटन का अधिकार जिलाधिकारी में निहित होगा:- पुलकित खरे
    इस सम्बन्ध में  खरे ने निर्देश दिये है कि उ0प्र0 पंचायतीराज नियमावली एवं शासनादेश में दी व्यवस्था के अनुसार सचिव ग्राम पंचायत के दायित्वों के निर्वहन हेतु ग्राम पंचायतों के आवंटन का अधिकार जिलाधिकारी में निहित होगा, जिसका प्रस्ताव जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को प्रस्तुत किया जायेगा और गांव कोष को रखना तथा उसका लेन-देन निर्धारित के साधारण नियन्त्रण  के अधीन कोष का प्रबन्ध ग्राम पंचायत करेगीं। उक्त के विहित प्राधिकारी जिला पंचायतराज अधिकारी है और इस प्रकार ग्राम निधि खातों का प्रमाणन जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा ही किया जायेगा।

    जिलाधिकारी ने खण्ड स्तरीय विकास प्रशासन व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के तहत निर्देश दिये है कि क्षेत्र पंचायत स्तर के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी विकास खण्ड की उपस्थिति पंजिका में प्रतिदिन हस्ताक्षर करेगें तथा आकस्मिक अवकाश व भ्रमण कार्यक्रमों की स्वीकृत खण्ड विकास अधिकारी से प्र्राप्त करेगें। उन्होने कहा है कि पंचायतीराज नियमावली एवं शासनादेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें।

    विजयारती 
    INA न्यूज़ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.