Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बॉलीवुड में सराहा जाने लगा है मेकअप आर्टिस्ट्स का काम : क्लोवर वुट्टॉन


    मुंबई, 30 जनवरी- अपने पसंदीदा कलाकार को पर्दे पर किसी अनूठे रूप में देखकर आप भले ही हैरान रह जाते हों और उसके और ज्यादा कायल हो जाते हों, लेकिन जिस किरदार को वे निभा रहे होते हैं, उसमें जान डालने में कलाकारों के कौशल के आलावा और भी कई चीजों का हाथ होता है। किरदार के लुक को वास्तविक ढंग से दर्शाने में एक कुशल प्रोस्थेटिक, हेयर और मेकअप आर्टिस्ट का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। 
    Bollywood-me-saraha-jane-laga-hai-makeup-artist-ka-kaam-clover-buttaonn
    बॉलीवुड में सराहा जाने लगा है मेकअप आर्टिस्ट्स का काम : क्लोवर वुट्टॉन

    मेकअप डिजाइन की दुनिया केवल हॉलीवुड में ही नहीं, बॉलीवुड में भी बड़े पैमाने पर बदल रही है और अब बॉलीवुड में भी मेकअप और प्रोस्थेटिक्स मेकअप आर्टिस्ट्स को पहचान मिलने लगी है और अब उन्हें फिल्म निर्माण का महत्वपूर्ण हिस्सा समझा जाने लगा है। यह कहना है बॉलीवुड की कई सफल फिल्मों के लिए कलाकारों का लुक डिजाइन कर चुकीं ब्रिटिश मेकअप आर्टिस्ट क्लोवर वुट्टॉन का। 

    मेकअप डिजाइन और प्रोस्थेटिक्स की बात करें तो हॉलीवुड और बॉलीवुड में क्या अंतर पाती हैं, इस सवाल पर क्लोवर ने आईएएनएस से एक साक्षात्कार में कहा, "बॉलीवुड में, मेकअप डिजाइन को इस बात के महत्वपूर्ण हिस्से के तौर पर लिया जाने लगा है कि फिल्म कैसी दिखेगी। किसी भी कहानी को सपोर्ट करने और किरदारों को जीवंत करने में अब इसकी भूमिका को भी खास महत्व दिया जाने लगा है। हमेशा से यह स्थिति नहीं थी, लेकिन अब मेकअप आर्टिस्ट्स को आखिरकार उनके रचनात्मक काम के लिए सराहा जाने लगा है।"

    मेकअप डिजाइन और प्रोस्थेटिक्स की जादुई छड़ी का इस्तेमाल करके वुट्टॉन 'परी' में अनुष्का शर्मा, 'संजू' में रणबीर कपूर, 'बाजीराव मस्तानी', 'पाच्र्ड' और हाल ही में रिलीज हुई 'जीरो' समेत कई फिल्मों के कलाकारों के लुक तैयार कर चुकी हैं, जो बेहद चर्चा में रहे।

    ब्रिटिश मेकअप आर्टिस्ट क्लोवर कई भारतीय मेकअप और हेयर आर्टिस्ट के साथ मिलकर काम कर चुकी हैं, मेकअप और प्रोस्थेटिक्स की दुनिया में हलचल मचाने और फिल्म निर्माण के इस हिस्से को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में हॉलीवुड और बॉलीवुड आर्टिस्ट्स का तालमेल कितना अहम है, इस सवाल पर क्लोवर ने कहा, "किसी भी चीज को सीखने और उसमें आगे बढ़ने और साथ ही अपने आसपास मौजूद आर्टिस्ट्स को साथ लेकर चलने के लिए आपसी तालमेल सबसे अच्छा माध्यम है, जो एक-दूसरे से अपना काम और अपने अनुभव बांट सकते हैं, सहयोग कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे को गाइड कर सकते हैं। कई भारतीय मेकअप स्टूडेंट्स विदेशों में काम कर रहे हैं या ट्रेनिंग ले रहे हैं और कई विदेशी आर्टिस्ट फिल्म प्रोजेक्ट के सिलसिले में यहां आते हैं, इसलिए आदान-प्रदान और सीखने के काफी अवसर उपलब्ध हैं।"

    उन्होंने कहा, "मेकअप उन जाने-माने चेहरों (कलाकारों) में वास्तविक और मजेदार तरीकों से बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाता रहेगा, जिनसे हम प्यार करते हैं।"

    मेकअप किसी फिल्म के कथानक को प्रभावी बनाने में किस हद तक अपना योगदान दे सकता है, इस सवाल पर कुशल मेकअप आर्टिस्ट ने कहा, "किसी अभिनेता या अभिनेत्री का लुक डिजाइन करने के दौरान आप केवल यह नहीं सोचते कि वह व्यक्ति कौन है, बल्कि उनके किरदार की यात्रा के बारे में भी सोचते हैं। क्या किरदार की उम्र बढ़ रही है? क्या वे मां या बाप बनने जा रहे हैं? क्या उन्हें नई नौकरी मिल रही है? बालों और मेकअप में बदलाव के जरिए किरदार की पूरी जिंदगी में आने वाले बदलावों को दर्शाया जा सकता है। यानी कथानक को प्रभावी बनाने में मेकअप और प्रोस्थेटिक्स को जादू की छड़ी की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।"

    नामचीन कलाकारों को अक्सर उनके स्टार टैंट्रम्स यानी नखरों के लिए जाना जाता है, ऐसे में उन्हें कोई खास लुक देने में क्या कभी परेशानी का सामना करना पड़ता है, यह पूछने पर उन्होंने कहा, "कलाकारों की एक ब्रांड इमेज होती है, जिसे उन्हें बनाए रखना पड़ता है। भारत में खासतौर पर कुछ कलाकार हैं, जिन्हें उनके अभिनय कौशल से ज्यादा उनके स्टार पावर के लिए जाना जाता है। उनकी प्रचलित छवि के विपरीत उन पर एक्सपेरिमेंट करने के लिए दबाव डालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए आपको निर्देशक के विजन और कलाकार के कंफर्ट लेवल के बीच एक बैलेंस बनाना पड़ता है।"

    क्लोवर कई फिल्मों के लिए कलाकारों का लुक डिजाइन कर चुकी हैं, जिन्हें काफी सराहा गया। इनमें से कौन सा लुक अब तक सबसे चुनौतीपूर्ण रहा? इस सवाल पर उन्होंने कहा, "'परी' मेरे लिए आज तक सबसे चुनौतीपूर्ण रहा है, जिसमें मैने कई लुक्स दिए और कई प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल किया। सौभाग्य से मुझे अनुष्का के रूप में एक ऐसी अभिनेत्री के साथ काम करने का मौका मिला, जिसने मुझ पर पूरा भरोसा किया और अपने लुक को मेरे सुझाव के अनुसार पूरी तरह बदलने के लिए तैयार हुईं।" 

    क्लोवर अब अपनी मेकअप की जादुई छड़ी को दीपिका पादुकोण पर इस्तेमाल करने वाली हैं। अपने एक और बेहद चौंकानेवाले और चुनौतीपूर्ण प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "मेरा आगामी प्रोजेक्ट मेघना गुलजार के साथ है, जिसमें मैं दीपिका पादुकोण को एक बेहद खास लुक दूंगी। यह एक बेहद संवेदनशील प्रोजेक्ट है और मुझे इस टीम के साथ काम करने का बेसब्री से इंतजार है।"

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.