Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बच्चों के जीवन के लिए उन्हें पोषण केन्द्र पर अवश्य भर्ती करायें:- जिलाधिकारी



    हरदोई,02 जनवरी 2019ः- जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अहिरोरी ब्लाक के अपने नये गोद लिय गांव नयागांव मुबारकपुर के पू0मा0 विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय कराही में चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों नये वर्ष पर का व्यापक निरीक्षण किया।
    Baccho-ke-jeevan-ke-liye-unhe-poshan-kendra-par-avashy-bharti-karaye-DM
    बच्चों के जीवन के लिए उन्हें पोषण केन्द्र पर अवश्य भर्ती करायें:- जिलाधिकारी
    नयागांव मुबारकपुर के निरीक्षण में विद्यालय की साफ-सफाई, शौचालय एवं भोजन शेट की अच्छी व्यवस्था पर ग्राम पंचायत अधिकारी राजेश कुमार एवं सीडीपीओ अनुराग की प्रशंसा की तथा गांव के चार अतिकुपोषित बच्चों के बारे में ग्राम प्रधान, सीडीपीओ, एमओआईसी, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देश दिये कि प्रतिदिन इन बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ परिवार के लोगों के साथ सम्पर्क स्थापित किया जाये और अतिकुपोषित बच्चों को हरदोई में पोषण केन्द्र पर भर्ती करायें। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि कुपोषित बच्चों की माताओं को पुष्टाहार बनाने के बारे में विस्तार से बताया जाये तथा बच्चों के साथ ही गर्भवती एवं धात्री महिलाओं का भी नियमित टीकरण किया जाये

    इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने ग्राम कराही के प्राथमिक विद्यालय में चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण में भी चार बच्चे अतिकुपाषित पाये जाने पर संबंधित लोगों को निर्देश दिये कि प्रत्येक बच्चे की प्रतिदिन मानरीटिंग की जाये तथा गंभीर बच्चों को पोषण केन्द्र पर भर्ती न कराने वाले अभिभावकों को चिहिन्त कर पुलिस के माध्यम से पोषण केन्द्र पर भर्ती करायें। उन्होने उपस्थित अतिकुपोषित माताओं से कहा कि बच्चों से बढ़कर कुछ नही होता है इसलिए अपने बच्चों के जीवन के लिए उन्हें पोषण केन्द्र पर अवश्य भर्ती करायें उनका पूरा 14 दिन तक ईलाज करायें।

    कराही के पूर्व मा0 कन्या विद्यालय के कमरों एवं बच्चों के भोजन कक्ष की खराब हालत पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाचार्य देवेन्द्र गुप्ता को तत्काल निलम्बित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि बच्चों को कीटणु रहित भोजन मिले इसके लिए स्कूलो में भोजन शेट एवं बेंचों का निर्माण कराया गया है फिर भी बच्चों को जमीन पर भोजन दिया जा रहा है जो अत्यन्त खेद जनक है। श्री खरे ने दोनों गांवोें के सम्बधित प्रधान एवं अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश दिये कि उनके गोद लिए दोनो गांवों में एक भी बच्चा कुपोषित न रहें और गांव एवं घर की सफाई के लिए ग्रामवासियों को पे्ररित भी किया जाये।इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा, प्रधान शान्ति स्वरूप, ग्राम पंचायत अधिकारी, एमओआईसी, आंगनबाड़ी आदि मौजूद रही। 

    विजयारती 
    INA न्यूज़ 


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.