Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कुंभ की भव्यता व पर्यटकों की सहूलियतों के लिए होगा तकनीक का प्रयोग


    लखनऊ, 20 दिसम्बर- उत्तर प्रदेश के प्रयाग में होने वाले कुंभ 2019 को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार दोनों मिलकर पूरी ताकत झोंके हुए हैं जिससे कुंभ की भव्यता के साथ पर्यटकों की सहूलियत का ध्यान रखा जा सके। 
    kumbh-ki-bhavyata-va-paryatko-ki-sahuliyato-ke-liye-hoga-takneek-ka-prayog
    कुंभ की भव्यता व पर्यटकों की सहूलियतों के लिए होगा तकनीक का प्रयोग
    पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस बार कई नई तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है जिससे पर्यटकों की सुविधा के साथ ब्राडिंग भी हो सके।

    उप्र के पर्यटन विभाग ने कुंभ-2019 में पहली बार पर्यटकों को हैलीकॉप्टर से गंगा, संगम और कुंभ का नजारा दिखाने की तैयारी की है। साथ ही किले की दीवार और प्रमुख स्थलों पर लेजर शो दिखाने के लिए विभाग थीम तैयार कर रहा है। कुंभ के दौरान निजी कंपनियों के हेलीकॉप्टर से श्रद्धालु और पर्यटक सामान्य किराए में कुंभ का हवाई सफर कर सकेंगे।

    डाक विभाग ने कुंभ मेले के सभी बीस सेक्टरों में डाक घर खोलने की योजना का खाका तैयार किया है। इसके तहत इन डाकघरों में कुंभ मेले में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को स्पीड पोस्ट बुक करने, रजिस्ट्री और अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाएगी।

    रेलवे भी कार्यक्रम को लेकर खास मुस्तैदी दिखा रहा है। रेलकर्मी रेल कुंभ सेवक की भूमिका में नजर आने वाले हैं। उन्हें विशेष रंग की जैकेट से पहचाना जाएगा। अपनी नियमित ड्यूटी के बाद वे लोग परिसर में आने वाले तीर्थ यात्रियों का मार्गदर्शन भी करेंगे।

    धार्मिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व समझाने के लिए टूरिस्ट वॉक का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने गाइडों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है।

    कुंभ की तैयारियों में कोई कमी ना रह जाए इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश भी दिए हैं। अभी कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री ने भी कुंभ की तैयारियों का जायजा लिया था। कई करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया था।


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.