Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, आगे फिर गिरावट के आसार


    नई दिल्ली, 26 दिसम्बर- पेट्रोल के दाम में लगातार पांच दिनों की गिरावट के बाद बुधवार को स्थिरता बनी रही। डीजल के दाम भी लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे। 
    Petrol-diesel-ke-daam-estheer-aage-fir-giravatt-ke-aasaar
    पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, आगे फिर गिरावट के आसार
    हालांकि तेल बाजार के जानकार बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में आनेवाले दिनों में और राहत मिल सकती है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में काफी गिरावट आ चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का भाव 42 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है,देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर होता है, क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 80 फीसदी आयात करता है।

    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 69.79 रुपये, 71.89 रुपये, 75.41 रुपये और 72.41 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहीं।

    चारों महानगरों डीजल के दाम क्रमश: 63.83 रुपये, 65.59 रुपये, 66.79 रुपये और 67.38 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

    देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण के लिए 16 जून 2017 को गतिशील कीमत निर्धारण व्यवस्था यानी डायनामिक प्राइसिंग मकेनिज्म लागू होने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में होने वाले परिवर्तन के अनुसार रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है।

    सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मकेनिज्म के तहत हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती थीं।

    ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी वायदा अनुबंध में बुधवार को आईसीई पर पिछले सत्र के मुकाबले 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 50.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 0.59 फीसदी की मजबूती के साथ 42.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.