Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गुरु पर्व के मौके पर पंजाब, हरियाणा के गुरुद्वारों में भीड़ उमड़ी



    चंडीगढ़, 23 नवंबर- पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ के गुरुद्वारों में गुरुपर्व के मौके पर शुक्रवार को प्रार्थना के लिए हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। सिख संप्रदाय के संस्थापक गुरु नानक देव की यह 549वां प्रकाश वर्ष है। 

    Guru-parv-ke-mauke-par-punjab-haryana-ke-gurudwaro-me-bheed-umadi
    गुरु पर्व के मौके पर पंजाब, हरियाणा के गुरुद्वारों में भीड़ उमड़ी

    इसके साथ ही गुरु नानक देव के अगले साल पड़ने वाली 550वीं जयंती वर्ष के लिए साल भर लंबे समारोह की शुरुआत हो गई है।सिख संप्रदाय के पवित्र मंदिर हरमंदिर साहिब व दूसरे गुरुद्वारों में धार्मिक क्रियाकलाप व भजन-कीर्तन हुए। अमृतसर स्थित हरमंदिर साहिब को स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है।पवित्र स्थल के भीतर जाकर पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु कतार में लगे दिखाई दिए। गुरुद्वारों के बाहर लंबी कतारे लगी हैं।

    गुरुनानक देव का जन्म ननकाना साहब में 1469 में हुआ। मौजूदा समय में यह पाकिस्तान में है। यह लाहौर शहर से 80 किमी पश्चिम में है।ननकाना साहिब से भी गुरु पर्व मनाए जाने की रिपोर्ट आई हैं।पाकिस्तान के ननकाना साहिब में 3,000 से ज्यादा सिख श्रद्धालु गए हैं।

    पंजाब में हाल के आतंकवादी हमले के मद्देनजर प्रमुख सिख गुरुद्वारों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।शहरों, कस्बों व गांवों के दूसरे गुरुद्वारों में सैकड़ों लोग प्रार्थना करने के लिए जाते देखे जा सकते हैं। ज्यादातर गुरुद्वारों में लंगर लगाए गए हैं।

    पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनोर व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी और गुरुनानक जी के उपदेशों का अनुसरण करने व शांति व सौहार्द बनाए रखने का आग्रह किया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.