Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    स्वच्छता किसी भी जाति, धर्म, राजनीति से परे है:- पुलकित खरे


    हरदोई,02 अक्टूबर18ः- गांधी जी 150 जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री मा0 लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म दिवस महोत्सव जनपद के सभी विद्यालयों संस्थाओं एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। प्रातः 7.30 बजे जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पुलिस लाइन के सामने स्थित गांधी जी प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया तथा विभिन्न विद्यालयों के प्रभात फेरी के बाद इकत्र हुए बच्चों से गांधी जी के बारे में जानकारी ली और बच्चों को गांधी जी की विचार धाराओं से परिचित भी कराया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सुख सागर मिश्र, अधिशासी अधिकारी जी0 लाल सहित अन्य सभासद एवं गणमान्य लोगों ने भी गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया।

    swakshata-kisi-bhi-jatti-dharm-razzniti-se-pare-hai-pulkitkhare
    स्वच्छता किसी भी जाति, धर्म, राजनीति से परे है:- पुलकित खरे
    कलेक्ट्रेट  प्रांगण में जिलाधिकारी ने निर्धारित समय पर ध्वजा रोहण किया तथा महात्मा गांधी व शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किये। प्रागंण में आयोजित राम धुन एवं गांधी जी के प्रिय भजनों के कार्यक्रम में जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा,कलेक्ट्रेट  विभाग के समस्त अधिकारी, कर्मचारी एवं कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में गांधी जी पर विचार व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि वह गांधी जी की विचार धारा को मनाते है और सभी को गांधी जी के सत्य अहिंसा, देश भक्ति, स्वच्छता, शिक्षा, अनुशासन, सकारात्मक सोच और सीखने की ललक जैसे बताये मार्ग पर चलना चाहिए।

    उन्होने कहा कि कर्म करना जरूरी है परन्तु फल के बारे में नही सोचना चाहिए और स्वच्छता किसी भी जाति, धर्म, राजनीति से परे है क्योंकि स्वच्छता से सभी स्वस्थ्य रहेगें और जनपद भी साफ रहेगा, इसलिए सभी को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए और आस-पास के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें और सप्ताह में दिन सभी लोग मिलकर अपने मोहल्ले, विद्यालय, चैराहों एवं गांवों में स्वच्छता अभियान चला कर सफाई करने में श्रमदान करें। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी मानवता के तहत भष्ट्राचार से दूर रहे और अपने पटल पर आने वाले हर गरीब, असहाय एवं जरूरतमंद को निस्वार्थ अपना सहयोग दें और उसकी समस्या के निस्तारण के सम्बन्ध सही जानकारी दें तथा समस्या निस्तारण में सहयोग करें।

    इसके उपरान्त गांधी जयंती पर जिलाधिकारी ने अपने अनूठी पहल कस्तूरबा गांधी विद्यालय की गरीब छात्राओं के लिए पुस्तक दान के तहत उपलब्ध पुस्तको आदि को विद्यालयों को देने हेतु बनाये पण्डाल का फीता काटकर उद्घाटन किया और अपनी पढ़ी हुए कुछ पुस्तके और विभिन्न विद्यालयों एवं संस्थाओं से दान के रूप में प्राप्त सभी विषय, मनोरंजन, गीत-नाट्य, चित्र कला आदि विषय लगभग 25 हजार पुस्तकें, 20 अलमारी तथा मे0 इण्डिया पेस्टी साइड्स, मे0 साफ यीस्ट कंपनी, मे0 वी0आर0एस0 फ्रूड प्रा0लि एवं एस0सी0उद्योग द्वारा दान किये कम्प्यूटर व सुरक्षा की दृष्टि से सी0सी0टी0वी कैमरें समस्त कस्तुरबा विद्यालय की वार्डन को उपलब्ध करायें। इस अवसर पर श्री खरें ने पुस्तक एवं कम्प्यूटर/सीसी कैमरा दान करने वाले विद्यालय, संस्था एवं कपंनी के लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि गरीब बालिकाओं की शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद की है जो अत्यन्त सराहनीय हैं और सभी को गरीब छात्र-छात्राओं की मदद करनी चाहिए। उन्होने सभी वार्डन को निर्देश दिये कि समस्त विद्यालयों में बालिकाओं को कम्प्यूटर शिक्षा से पढ़ाया जाये और सभी बालिकाओं को कम्प्यूटर के बारे में समुचित जानकारी दी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी भी विद्यालय में कम्प्यूटर का प्रयोग नहीं पाया जायेगा वहां की वार्डन के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पुस्तक दान एवं कम्प्यूटर एवं सीसी कैमरे दान करने वाले विद्यालयों के प्रधानाचार्यो एवं कंपनी के प्रबन्धकों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होने बालिकाओं से भी बात की और उन्हें कम्प्यूटर शिक्षा के लिए पे्ररित किया। जिलाधिकारी ने कस्तूरबा विद्यालय गांधी विद्यालय की आयोजित रैली को कलेक्ट्रेट  प्रागंण से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
    जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट  स्थित सुन्दरीकरण करायी गयी स्वच्छ वाटिका उद्घाटन फीता काट कर एवं महात्मा गांधी जी की सफाई करते एवं उनके प्रेरणा श्रोत रहे तीन बन्दरों की मुख्य द्वारा पर बनाई आकृति का अनावरण पर्दा खींच कर किया तथा वाटिका के अन्दर स्थापित की गयी गांधी जी की मूर्ति का पर्दा हटाकर अनावरण किया तथा गांधी जी की मूर्ति पर माल्यापर्ण करने के साथ पुष्प अर्पित कियें। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण शास्त्री, न0पा0अध्यक्ष सुख सागर मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, नगर मजिस्ट्रेट सतीश कुमार त्रिपाठी, सहायक निदेशक कुमकुम शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं सभासद आदि मौजूद रहे। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने सिनेमा चैराहे पर आर्य कन्या की छात्राओं ने मानव ऋंखला के साथ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया एवं नुमाईस चैराहे पर बाल बिहार इंटर कालेज द्वारा बनाई गयी मानव ऋंखला में पहुंच कर छात्राओं के साथ दुकानदारों आदि से बात की तथा गंदगी सड़क न फेकने एवं दुकान के आस-आस साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी एवं न0पा0 अध्यक्ष ने बाल बिहार इंटर कालेज गेट पर वृक्षारोपण किया और जिलाधिकारी ने इन वृक्षों की रखवाली एवं देखरेख की जिम्मेदारी कालेज प्रबन्धन को देते हुए कहा कि मनुष्य का जीवन एवं प्रकृति का संतुलन बनाये रखने में वृक्षों सबसे बड़ा योगदान है, इसलिए सभी को पर्यावरण एवं मानव जीवन रक्षा के लिए वृक्ष लगाना चाहिए। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की दीवारों पर बाल बिहार इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा बनाई गई स्वच्छता पर बाल पेटिंग का अवलोकन किया तथा स्वयं भी बाल पेटिंग की।

    इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने गांधी भवन द्वार पर बनाई गयी चरखा कातते गांधी जी की आकृति का पर्दा हटाकर अनावरण कर तिलक लगाया तथा गांधी भवन में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने के उपरान्त आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में भाग लिया तथा लोगों को गांधी जी के विचारों को अपनाने के साथ उनके बतायें मार्ग पर चलने की सलाह दी। खादी ग्रामोद्योग विभाग की ओर से 02 से 09 अक्टूबर तक चलने वाली खादी प्रर्दशनी दुकानों का फीता काट कर शुभारम्भ किया तथा समाज कल्याण, अल्प संख्यक एवं पिछड़ा वर्ग विभाग की ओर से मिलने वाली अल्प संख्यक एवं अन्य की छात्रवृत्ति छात्र-छात्राओं के खाते गयी के प्रमाण पत्र वितरित किये। इसके बाद जिलाधिकारी ने कुष्ठ आश्रम जाकर वहां रह रहे कुष्ठ परिवारों को फल, मिठाई एवं भोजन वितरित किया।

    शुभम वाजपेई
    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.