Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कौड़ियों के भाव बिक रहा आपके नेट बैंकिंग, फेसबुक और जीमेल का डेटा


    नई दिल्ली- फेसबुक और तमाम इंटरनेट सेवाओं के पासवर्ड और अन्य जानकारियां बेहद कम कीमत पर बिक रही है। ये जानकारियां डार्क वेब पर उपलब्ध हैं।

    kaudio-ke-bhao-bik-raha-apke-netbanking-facebook-aur-gmail-ka-data
     कौड़ियों के भाव बिक रहा आपके नेट बैंकिंग, फेसबुक और जीमेल का डेटा
    5 करोड़ लोगों के फेसबुक अकाउंट हैक होने की खबर के बाद अब फेसबुक से जुड़ी एक और अहम जानकारी सामने आई है इंटरनेट के दूसरे पहलू यानी इंटरनेट के काले बाजार 'डार्क वेब' में हैक फेसबुक अकाउंट की जानकारी कौड़ियों के भाव बेची जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक डार्क वेब पर फेसबुक यूजर्स का डेटा महज 3 डॉलर यानी 219 रुपए में बिक रहा है। 

    डार्क वेब को कुछ स्पेशल सॉफ्टवेयर के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट की मानें तो यदि ये डेटा अपराधियों के हाथ लग जाए तो वे इसका इस्तेमाल फेसबुक यूजर्स को ब्लैकमेल करने में करेंगे। यूजर्स के पासवर्ड की ये लिस्ट डार्क वेब के ड्रीम मार्केट जैसी जगहों पर उपलब्ध है।

    ड्रीम मार्केट अपने वेंडर्स को वेरिफाइ करने के लिए अमजेन और ईबे की तरह रेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करती है। यहां पर जो आपके फेसबुक का डेटा बेच रहे हैं वे वेल ट्रस्टेड क्रेडेंटल्स के रूप में नजर आते हैं। हैक अकाउंट का डेटा 3 से 12 डॉलर के बीच बेची जा रही है। हैकर्स इसकी खरीद के लिए बिटक्वाइन में पेमेंट ले रहे हैं।

    इस बाजार में फेसबुक के अलावा अन्य ऑनलाइन सेवाओं के भी पासवर्ड उलपब्ध हैं। जैसे नेट बैंकिंग के की जानकारी 19,374 रुपए की औसत कीमत में मिल रही है। इसके अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड की जानकारी 8,816 रुपए डेबिट कार्ड की जानकारी 3,361 रुपए अमेजन प्राइम की जानकारी 933 रुपए, नेटफ्लिक्स की जानकारी 780 रुपए, जीमेल की जानकारी 238 रुपए की औसत कीमत में मिल रही है। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.