Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जनपद में 123 आदर्श ग्राम सचिवालयों का लोकार्पण समारोह सम्पन्न


    हरदोई- रसखान प्रेक्षागृह में जनपद में चलाये जा रहे आपरेशन कायाकल्प योजनान्तर्गत आदर्श ग्राम सचिवालय के 123 ग्राम सचिवालयो के लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

    janpad-me-123-adarsh-gram-sachivalyo-ka-lokarpan-samaroh-sampan
    जनपद में 123 आदर्श ग्राम सचिवालयों का लोकार्पण समारोह सम्पन्न
    उन्होने बताया है कि जनपद में 02 अक्टूबर तक 200 ग्राम सचिवालयो को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें खण्ड विकास अधिकारी एवं एडीओ तथा ग्राम पधानों एवं ग्राम पंचायत अधिकारियो/ग्राम विकास अधिकारियो की अथक मेहनत से आदर्श ग्राम सचिवालयो का कार्य सम्पन्न हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप 123 आदर्श ग्राम सचिवालयो का कार्य पूर्ण हो गया है जिनका शुभारम्भ आज 2 अक्टूबर गाॅधी/शास्त्री जयन्ती के अवसर पर बीडीओ, एडीओ, जन प्रतिनिधियों, तथा ग्राम प्रधानो के माध्यम से किया गया। शेष पर तेजी से कार्य चल रहा है। आने वाले समय में शेष ग्राम सचिवालयो को भी पूर्ण कर लिया जायेगा। इस अवसर पर पूर्ण किये गये आदर्श ग्राम सचिवालयो की स्लाईड शो को भी देखा। 

    जिलाधिकारी ने कहा कि अब ग्रामीणो को अपनी छोटी छोटी समस्याओं के लिए बार बार विकास खण्ड, तहसील या जनपद के चक्कर नही लगाने पड़ेगे। ग्रामो में बनाये गये ग्राम सचिवालयो में एक निश्चित दिन ग्रामो से सम्बन्धित प्रधान, सचिव, लेखपाल, कोटेदार, एएनएम, आशा, सफाईकर्मी तथा आवश्यकता पड़ने पर उच्च स्तरीय अधिकारी भी ग्राम सचिवालय दिवस में भाग लेगे। उन्होने आदर्श ग्राम सचिवालयो के प्रधानो को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे सचिवालय जितने अच्छे है उन पर होने वाला कार्य उससे कही अच्छा होना चाहिए। ग्राम सचिवालय में आने वाली शिकायतो का निस्तारण मात्र एक सप्ताह में होगा। जिसमेे कुछ ऐसी समस्याएं होगी जिनका समाधान प्रधान, सचिव लेखपाल एवं कोटेदार के माध्यम से वही पर तुरन्त हो जायेगा। ग्राम सचिवालय में आनलाइन कम्प्यूटर व्यवस्था भी रहेगी जिससे ग्रामीणो को विभिन्न योजनाओ में पंजीकरण कराने के लिए आसानी हो जायेगी। इस अवसर पर माॅडल बेस पर विकास खण्ड कछौना के 10 ग्राम सचिवालयो के संचालन का अनुभव ग्राम प्रधानो ने गोष्ठी में साझा किया।

    इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजितराम मिश्र, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट एकता सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, परियोजना निदेशक, समस्त एसडीएम सहित खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत, ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव उपस्थित रहे। 

    शुभम वाजपेई 
    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.