Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    इंडोनेशिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट भारतीय


    जकार्ता, 29 अक्टूबर- इंडोनेशिया का लॉयन एयर बोइंग यात्री विमान सोमवार को उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 189 यात्री सवार थे। इस विमान के कैप्टन भारत के भव्य सुनेजा थे।अधिकारियों का कहना है कि उन्हें कोई भी जीवित यात्री नहीं मिला है।

    indoneshiya-ka-viman-durghatnaghrast-paylat-bhartiya
    इंडोनेशिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट भारतीय
    जकार्ता पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग 737 जेटी610 विमान का जकार्ता हवाईअड्डे से सुबह 6.20 बजे उड़ान भरने के 13 मिनट बाद ही रडार से संपर्क टूट गया था। विमान इंडोनेशियाई द्वीप बंगका में पंगकल पिनांग की ओर जा रहा था।विमान डेटा के अनुसार, विमान अचानक तेजी से समुद्र में जा गिरा।इंडोनेशिया की खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि इस घटना में कोई भी जीवित नहीं बचा है।

    विामनन कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, विमान का निर्माण इस वर्ष हुआ था और इसे कैप्टन सुनेजा अपने सह-पायलट हरविनो के साथ विमान उड़ा रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना होने से पहले पायलट ने विमान को वापस बेस पर लाने का आग्रह किया था।

    गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, सुनेजा नई दिल्ली के थे और जकार्ता में अपनी पत्नी के साथ रहते थे।राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा आयोग ने जकार्ता पोस्ट के हवाले से बताया कि विमान में सवार 189 लोगों में से दो पायलट, छह फ्लाइट अटेंडेंट थे। इंडोनेशिया वित्त विभाग के 20 अधिकारी भी विमान में थे। 

    कारावांग के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त विमान के लिए खोज एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है।इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन बोर्ड के प्रमुख सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने ट्वीट कर कहा, "कारावांग के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्तहुए लॉयन एयर जेटी610 विमान के कई टुकड़े बरामद किए गए हैं।

    बचावकर्ताओं ने दुर्घटनास्थल के पास से मलबे और पानी में तैरते निजी सामान जैसे हैंडबेग, कपड़े, मोबाइल फोन, आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस के फुटेज जारी किए हैं। मलबों में विमान की सीट भी दिखाई दे रही है।खोज व बचाव एजेंसी के प्रमुख मुहम्मद सयेउंगी ने पत्रकारों से कहा, "हम अभी तक नहीं जानते कि क्या कोई जीवित बचा है। हम उम्मीद करते हैं, हम प्रार्थना करते हैं, लेकिन हम पुष्टि नहीं कर सकते।

    गार्डियन के अनुसार, सुनेजा के अभिभावक को सुबह इस दुर्घटना के बारे में पता लगा और वह सोमवार रात को जकार्ता जा रहे हैं। सुनेजा जकार्ता में अपनी पत्नी के साथ रहते हैं। सुनेजा ने दो वर्ष पहले ही शादी की थी।गार्डियन ने पायलट के रिश्तेदार कपिश गांधी के हवाले से कहा, "वह अपनी नौकरी से बहुत प्यार करता था, उसे इसमें बहुत अधिक रूचि है। हमने इसे टेलीविजन पर सुबह देखा था और हमें यह समझ नहीं आया कि इस पर विश्वास करे या नहीं।

    विमान के प्रवक्ता के अनुसार, "सुनेजा को 6,000 घंटे से अधिक विमान उड़ाने का अनुभव था जबकि उनके सह-पायलट को 5,000 घंटे से अधिक विमान उड़ाने का अनुभव था।लॉयन एयर मुख्य कार्यकारी एडवर्ड सिरेट ने कहा कि रविवार रात को जकार्ता से देनपसार उड़ान भरने के दौरान इस विमान में तकनीकी खराबी का पता चला था, लेकिन सोमवार को उड़ान भरने से पहले ही इसे सही कर दिया गया था।

    उन्होंने कहा, "मौसम भी साफ था, घटना से पहले सब कुछ सही था।उड़ान भरने के बाद तत्काल बेस पर वापस आने के आग्रह पर सिरेट ने कहा कि लॉयन एयर अभी भी इस सूचना की पुष्टि की कोशिश कर रहा है।उन्होंने कहा कि लॉयन एयर ने पीड़ितों के परिजनों की मदद के लिए सोइकर्णो-हट्टा हवाईअड्डे और हालिम पेराडानाकुसुमा हवाईअड्डे पर आपात केंद्र खोले हैं।

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा, "मैं लगातार प्रार्थना कर रहा हूं कि पीड़ितों को जल्द से जल्द खोज लिया जाए।एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि बोइंग 737मैक्स विमान का निर्माण इस वर्ष किया गया था और लॉयन एयर 15 अगस्त से इसका संचालन कर रही थी। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.