Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    डिजीटल लाकर के अनेक लाभ इसलिए हर नागरिक डिजीटल लाकर खुलवाना चाहिएः-एडीएम

    हरदोई- अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने समस्त विभागाध्यक्षों से कहा है कि शासन के निर्देश पर अपने अधीनस्थ सभी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं आम जनमानस को डिजिटल लांकर खुलवाने एवं उससे संबंधित सुविधाओं से लाभान्वित कराने हेतु अभियान चलाकर 15 दिन के अन्दर प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित करें। 

    dogital-lockar-ke-aneck-labh-isliya-har-nagrik-digital-lockar-khulvana-chahiya-adm
    डिजीटल लाकर के अनेक लाभ इसलिए हर नागरिक डिजीटल लाकर खुलवाना चाहिएः-एडीएम
    उन्होने कहा कि जिलाधिकारी ने निर्देशों के क्रम में सभी विभागाध्यक्ष 15 दिनों के भीतर अभियान चलाकर व्यापक प्रचार प्रसार कराते हुए अपना तथा अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों का डिजिटल लांकर निर्धारित समय में खुलवाकर, खुलवाये गये डिजिटल लाकरों की संख्या उनके कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

    उन्होने बताया डिजिटल लाकर सिस्टम को इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया है और इसे मा0 प्रधानमंत्री जी ने डिजिटल इण्डिया प्रोग्राम के तहत 01 जुलाई 2015 को शुरू किया गया था। 

    इस सिस्टम से कोई भी भारतीय नागरिक अपने अभिलेखों को डिजीटल प्रारूप में संरक्षित कर सकता है और यह सिस्टम 01 जीबी का व्यक्तिगत स्टोरेज स्पेस भी उपलब्ध कराता है, लाकर खोलने के लिए मोबाईल नम्बर अनिवार्य है और लाकर खोले जाने के उपरान्त नागरिक अपना आधार नम्बर अपनी सहमति से लिंग करा सकते है और लाकर में नागरिक अपने सभी महत्वपूर्ण अभिलेखों, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी अन्य पहचान पत्र, पासपोर्ट, जन्म या शादी का प्रमाण पत्र इत्यादि को लाकर में संरक्षित किया जा सकता है।

    श्री सिंह ने बताया कि डिजीटल लाकर सिस्टम की उपयोगिता है कि एक बार अपने अभिलेखों को अपलोड करने के बाद नागरिक कहीं से भी किसी भी समय अपने अभिलेखों को इंटरनेट के माध्यम से अपने लाकर से प्राप्त कर आनलाइन आवेदन के दौरान साझा कर सकता है और इससे मूल दस्तावेजों को साक्षात्कार आदि के लिए साथ ले जाने की अनिवार्यता समाप्त होगी एवं मूल दस्तावेजों के नष्ट अथवा खो जाने में कमी लाता है और डाटा का संचरण एवं संचालन अत्याधिक सुरक्षित हो जाता है और अभिलेख पूर्णतः सुरक्षित एवं गोपनीय रखे जाते है तथा आवश्यकता पड़ने पर एकाउन्ट होल्डर संबंधित विभाग व अधिकारी को उपलब्ध करा सकता है। उन्होने डिजीटल लाकर खुलवाने के अनेक लाभ है इसलिए हर नागरिक का अपना डिजीटल लाकर खुलवाना चाहिए।

    शुभम बाजपेई 
    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.