Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    26 नवंबर से 'मिजिल्स रूबेला' टीकाकरण अभियान


    हरदोई- रूबेला बीमारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग मिजिल्स रूबेला अभियान 26 से शुरू करने जा रहा है। इस अभियान में स्वास्थ्य महकमा ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देगा। जिससे बच्चों में होने वाली लीवर डीसीज जैसी गंभीर बीमारियों पर रोक लगेगी।


    26-november-se-meejals-rubela-teekakaran-abhiyan
    26 नवंबर से 'मिजिल्स  रूबेला' टीकाकरण अभियान
    मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एसके रावत ने वार्ता करते हुए बताया कि भारत में मिजिल्स बीमारी से 49 हजार बच्चों की प्रतिवर्ष मौत हो जाती है तथा रुबेला बीमारी से गर्भवती माताओं के गर्भ में प्रथम त्रैमास में ही गर्भपात या बच्चे की मृत्यु हो जाती है अथवा जन्में बच्चों में बहरापन, अंधापन, दिमाग में कमी, बच्चों के दिल में छेंद तथा लीवर डीसीज की बीमारियां पाई जाती हैं। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए भारत के 20 राज्यों में 9 करोड़ 20 लाख बच्चों को मिजिल्स  रुबेला वैक्सीन दी जा चुकी है। वहां पर मौजूद नफीस खान ने बताया कि सरकार ने यह नई वैक्सीन बनाई है और यह वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है जो की इस वैक्सीन में तापमान अलार्म की मशीन लगी है जो +2 से +8 तक के तापमान को सही ढंग से देखती है। ज्यादा तापमान होने पे अलार्म आवाज़ करने लगता है. एक शीशी में 10 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस वैक्सीन को प्रथम दो सप्ताह में सभी प्राइवेट और सरकारी विद्यालयों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर निशुल्क लगाई जाएगी। डिप्टी सीएमओ डा. विजय ¨सह ने बताया कि इस अभियान में 9 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

    26 नवंबर से मिजिल्स  रूबेला' टीकाकरण अभियान
    अभियान के तहत जिले के समस्त स्कूलों (सरकारी, गैर सरकारी, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आश्रम-छात्रावास, मदरसा तथा आवासीय स्कूल एवं अन्य) में अध्ययनरत् निर्धारित आयु समूह के सभी बच्चों को स्कूल में ही टीकाकरण टीम द्वारा प्रतिरक्षित किया जाएगा। इसी प्रकार शेष बच्चों का प्रतिरक्षण गांव स्तर पर, गांव में एक गुट/स्थल बना कर टीकाकारण टीम द्वारा प्रतिरक्षण किया जाएगा। अभियान के दौरान एक गांव में टीकाकरण टीम एक ही दिन सभी लक्षित बच्चों का टीकाकरण करेंगी।

    विजय लक्ष्मी सिंह "वैदेही"
    INA न्यूज़ एडिटर इन चीफ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.