Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल में प्रति वर्ष 05 लाख तक का निःशुल्क ईलाज करा सकेगेंःनितिन अग्रवाल

    हरदोई- आयुष्मान भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ जिला महिला अस्पताल के हाल में मुख्य अतिथि विधायक नितिन अग्रवाल एवं विशिष्ट अतिथि नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष सुख सागर मिश्र की उपस्थित में किया गया । 

    sarkari-evam-gair-sarkari-aspataal-me-prati-varsh-05-lakh-tak-ka-nishulk-ilaaz-kara-sakenge-nitin-agrawal
    सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल में प्रति वर्ष 05 लाख तक का निःशुल्क ईलाज करा सकेगेंःनितिन अग्रवाल 

    इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा प्रधानमंत्री की दुनियां की सबसे बड़ी गरीबों के लिए योजना का शुभारम्भ स्वयं प्रधानमंत्री जी द्वारा रांची से किया जा रहा है,और इस योजना से गरीब एवं जरूरतमंद लोग एवं उनके परिवार के व्यक्ति पुरानी एवं गम्भीर बीमारियों जैसे कैंसर, ह्दय रोग आदि का ईलाज किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल में प्रति वर्ष 05 लाख तक का निःशुल्क ईलाज करा सकेगें। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना का आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी तथा अन्य क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करायें ताकि गरीब एवं जरूरतमंद लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

    कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर पालिका परिषद अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीबों के हित में समय समय पर अनेकों योजनाओं बनाई जा रही है ताकि गरीब एवं जरूरतमंदों को योजनाओं का निष्पक्षता से लाभ प्राप्त हो। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से उन गरीब एवं जरूरतमंदों को लाभ होगी जो गम्भीर बीमारी का ईलाज कराने में अक्षम है। मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि इस योजना के प्रति लोगों में जागरूता लाने की जरूरत है और इस योजना का शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर होर्डिंग,पोस्टर एवं पम्पलेट आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये।

    इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0के0 रावत ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विधिवत शुभारम्भ झारखंड के रांची में मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा उ0प्र0 के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा गोरखपुर में किया जा रहा है। उन्होने बताया कि इस योजना में समस्त सूचीबद्व परिवार जिन्हें एसईसीसी डाटा 2011 के आधार पर शामिल किया गया है और इनका सत्यापन किसी भी निजी एवं सरकारी चिकित्साल एवं जन सेवा केन्द में अपना आधार अथवा अन्य किसी सरकारी पहचान पत्र एवं राशन कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है और इसमें परिवारों के सदस्यों की संख्या एवं आयु का कोई बंधन नही है तथा बालिकाओं, महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी जायेगी और गोल्डन कार्ड धारक व्यक्ति किसी भी सूचीबद्व निजी एवं सरकारी अस्पताल में निःशुल्क चिकित्सा की सुविधा प्रदान कर सकता है और इस योजना में 1350 प्रकार के मेडिकल पैकेजों की सुविधा है जिसमें सर्जरी, डे केयर, दवाइयों व जांच का खर्च आदि शामिल होगा। 

    डा0 एस0के0 रावत ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी की इस योजना से देश के 10.74 करोड़ गरीब एवं जरूरतमंद परिवारो के लगभ 50 करोड़ लाभाथियों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 05 लाख तक की निःशुल्क उपचार सुविधा मिलेंगी। उन्होने बताया कि 2011 की जनगणना के आधार पर इस योजना में जनपद के शहरी क्षेत्र में 29508 तथा ग्रामीण क्षेत्र के 240964 परिवारों को इस योजना के लाभ के लिए चिहिन्त किया गया है और इस सम्बन्ध में कोई भी व्यक्ति लांगिन कर अपने नाम एवं पात्रता की जांच कर सकता हैं। इस अवसर पर विधायक एवं नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा लगभग 12 लोगों को गम्भीर ईलाज कराने हेतु गोल्डन कार्ड का वितरतण किया। इसके उपरान्त मा0 विधायक द्वारा पूछ ताछ केन्द्र एवं गोल्डन कार्ड संचालित करने वाले स्टेट एजेन्सी फार काम्प्रीहेन्सिव हेल्थ एण्ड इंटीग्रेटेव सर्विसेज रूम का फीता काट कर उद्वघाटन किया।कार्यक्रम के दौरान सीएमएस डा0 अरविन्द कुमार साक्य, नोडल अधिकारी डा0 विजय कुमार सिंह, डा0 विजय कुमार सहित अन्य चिकित्सक एवं लाभार्थी मौजूद रहें।

    शुभम बाजपेई 
    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.