Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों के पारिश्रमिक में वृद्धि


    नई दिल्ली, 11 सितम्बर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों के पारिश्रमिक में अक्टूबर से वृद्धि करने की घोषणा की। मोदी ने यह घोषणा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा), ऑक्जिलरी नसिर्ंग मिडवाइफ(एएनएम) और आंगनवाड़ी कर्मचारियों के साथ संवाद के दौरान की।

    केंद्र सरकार द्वारा दैनिक प्रोत्साहन राशि(इंसेटिव) को दोगुना करने के अलावा, आशा कार्यकर्ताओं और उनके सहयोगियों को 'प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना' और 'प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना' के अंतर्गत मुफ्त में बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 3000 रुपये वेतन मिलता था, अब अक्टूबर से उन्हें 4,000 रुपये मिलेंगे।उसी तरह जिन्हें 2,200 रुपये मिलते थे, उन्हें 3,500 रुपये मिलेंगे। आंगवाड़ी सहायिकाओं के मानदेय को भी बढ़ाकर 1500 रुपये से 2,250 रुपये कर दिया गया है।

    geramid-svasthy-karmiyo-ke-parishanmik-mae-viradhi
    ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों के पारिश्रमिक में वृद्धि

    आंगवाड़ी कर्मी और सहायिका जो कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर(आईसीडीएस-सीएएस) का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें प्रदर्शन के आधार पर 250 रुपये से 500 रुपये तक की अतिरिक्त इंसेंटिव दी जाएगी।संवाद के दौरान, मोदी ने कहा कि सरकार ने पोषण और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया है। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.