Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाता एवं आधार होना अनिवार्य:- पुलकित खरे

    हरदोई- अपने गोद लिये सासंद आर्दश गांव तेजीपुर ब्लाक मल्लावां में आयोजित सांसद आर्दश मेले में उपस्थित ग्रामसियों को सम्बोंधित करते हुए मुख्य अतिथि के रूप मा0 सांसद डा0 अन्जू बाला ने कहा कि यह ग्रामवासियों का सौभाग्य है,कि गांव में सांसद आर्दश का आयोजन जिलाधिकारी द्वारा कराया गया और मेले में स्वयं के अलावा जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थित में विभागीय स्टालों को लगवाया।

    congress-ka-laabh-paane-ke-liye-bank-khata-evam-aadhar-hona-anivary-pulkit-khare

    जिससे ग्रामवासियो को भारत एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कराई और विभिन्न योजनाओं में अपना पंजीकरण भी करवाने को उत्सुक किया, उन्होने ग्रामवासियों से कहा कि शीघ्र ही गांव में कम्प्यूटर एवं एटीएम की सुविधा भी प्राप्त होगी। उन्होने जिलाधिकारी को धन्यावद देते हुए कहा कि इतने कम समय में जो कार्य उन्होने कराया है उसके लिए वह बधाई के पात्र है। उन्होने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जिन योजनाओं के पात्र लाभार्थी को योजनाओं का लाभ नही मिला है उन्हें शीघ्र ही योजनाओं से लाभान्वित कराया जाये तथा गांव के समस्त विकास एवं निर्माण कार्यो को गुणवत्ता परक प्राथमिकता पर पूर्ण करायें।

    इस अवसर पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा सरकार की किसी योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाता एवं आधार होना अनिवार्य है और जब तक ग्रामवासी अपना खाता नहीं खुलवायेगें और आधार नही बनवायेगें वह लाभ से वंचित रहेगें इस लिए हर ग्रामवासी प्रधानमंत्री जनधन एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति के अन्तर्गत निःशुल्क खाता खुलवायें और इन योजनाओं के तहत 12.00 रू0 प्रति वर्ष जमा कर बीमा भी अवश्य कराये ताकि किसी भी दुर्घटना पर परिवार के सदस्यों को 02 लाख बीमें की धनराशि प्राप्त होगी, इसके साथ ही हर ग्रामवासी अपने जानवरों का भी बीमा करायें ताकि किसी अनहोने पर जानवर का बीमा प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि 02 अक्टूबर 2018 तक प्राप्त धनराशि के सापेक्ष शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करें।
    मेले में वरासत, पेंशन, विद्युत, श्रम, सिंचाई, मनरेगा, कौशल विकास, 102, 108 एम्बुलेस, कुपोषण, स्वास्थ्य, बैंक एवं शिक्षा के सम्बन्ध में ग्रामवासियों से जानकारी ली तथा कहा कि आज मेले में समस्त विभागों के स्टाल लगाये गये है और जो ग्रामवासी जिस योजना का लाभ लेना चाहते है वह संबंधित विभाग के स्टाल पर जाकर अपना पंजीकरण करा लें।

     जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन योजनाओं में पात्रों को लाभ नही मिला है उनका आज ही पंजीकरण करा कर सूचित करें तथा 23 सितम्बर 2018 को गांव आकर सभी योजनाओं का क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित करें। 

    पंचायत भवन के चल रहे निर्माण का निरीक्षण मा0 सांसद एवं जिलाधिकारी ने किया तथा पंचायत भवन में टायल भी लगायें। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि एक सप्ताह में पंचायत भवन का समस्त कार्य शौचालय आदि सहित करायें ताकि निर्धारित दिन पर सभी ब्लाक स्तरीय अधिकारी पंचायत भवन में बैठक कर ग्राम वासियों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण कराना सनिश्चित कर सकें। जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों से कहा कि पंचायत भवन बन जाने के बाद उसमें कम्प्यूटर आदि की व्यवस्था करा दी जायेगी जिससे ग्रामवासियों को किसी भी योजना के आवेदन आदि आनलाइन करने की सुविधा प्राप्त होगी। मेले में उपस्थित अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्रामवासियों को दी। मेले में जिलाधिकारी ने कहा कि गांव के सेवानिवृत्त शिक्षक रामबहादुर द्वारा विद्यालय के बच्चों को प्रतिदिन अंग्रेजी पढ़ायी जायेगी।

    इस अवसर पर मा0 सांसद एवं जिलाधिकारी ने कृषि विभाग की ओर से किसानों को तरोई आदि का बीज तथा महिलाओं को उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन वितरित किये। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाये गये। मेले में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, उप जिलाधिकारी बिलग्राम, पीडी श्रीनिवास, उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, लीड बैंक मैनेजर, ग्राम प्रधान सहित भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे। 

    शुभम वाजपेई 
    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ हरदोई 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.